Food for hair fall: बालों को मजबूत और काला बनाना है तो खाएं ये 5 चीजें, झड़ते बालों से भी मिलेगी निजात

Food for hair fall: अगर आप भी झड़ते हुए बालों से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. इस खबर में हम आपके लिए ऐसे फूड्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो बालों से जुड़ी तमाम तरह की समस्याओं से हमें बचाने में मदद कर सकते हैं. जानिए...

Food for hair fall: बालों को मजबूत और काला बनाना है तो खाएं ये 5 चीजें, झड़ते बालों से भी मिलेगी निजात
x
google

Food for hair fall: शरीर में होने वाली गड़बड़ी का सीधा असर बालों और स्किन पर दिखता है. इन दोनों को हेल्दी और स्वस्थ रखने के लिए लोग बाहर से उनकी केयर करते हैं, जबकि अगर अंदर से इन्हें मजबूत बनाया जाए तो बेहतर रहेगा. इसके लिए आपको डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करना होगा, कुछ ऐसे फूड्स हैं, जिनके सेवन से आप झड़ते हुए बालों से निजात पा सकते हैं. आइए इनके बारे में हम विस्तार से जानते हैं...


डर्मेटोलाजिस्ट कनिका गोयल कहती हैं कि बालों को अंदर से मजबूत करने के लिए आपको विटामिन और पोषण से भरपूर डाइट लेनी चाहिए, क्योंकि पोषक तत्वों में प्रोटीन बालों की हेल्थ के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. इसके सेवन बेहद कम समय में बालों से जुड़ी तमाम तरह की समस्याओं से न सिर्फ राहत पाई जा सकती है बल्कि हमेशा के लिए इनका इलाज हो सकता है.   कनिका गोयल ने अपने इंस्टाग्राम पर बालों के लिए हेल्दी फूड्स की एक लिस्ट शेयर की है....

बालों के लिए फायदेमंद फूड- food benefits for hair


1. बालों के लिए फायदेमंद अंडा 

बालों की सेहत के लिए अंडा बेहद फायदेमंद है. ये प्रोटीन से भरपूर होने के साथ कई पोषक तत्वों की खान है. इसमें बालों को हेल्दी रखने वाले 

 विटामिन ए, ई, कैल्शियम, पोटैशियम, और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व हैं. इसके अलावा विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के गुण भी मौजूद हैं, जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. अंडे के सेवन से बालों में चमक आती है और वे उम्र से पहले सफेद भी नहीं होते. 


2. बालों के लिए फायदेमंद है मछली

अंडे की तरह मछली भी बालों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इसके सेवन से बालों को लंबा-घना और मजबूत बनाया जा सकता है. 

ओमेगा- 3 फैटी एसिड से भरपूर होने के चलते ये हेयर फॉल को कंट्रोल कर सकती है. साथ ही सफेद बालों की समस्या को भी दूर करने में मदद कर सकती है.


3. बालों के लिए फायदेमंद नट्स

बालों को हेल्दी रखने में नट्स भी बेहद फायदेमंद हैं. बस सीमित मात्रा में इनका सेवन किया जाना चाहिए.  नट्स में जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो बालों को मजबूत बनाता है. आप नियमित तौर पर अपनी डाइट में नट्स को शामिल कर बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं से बच सकते हैं. 


4. बालों के लिए फायदेमंद राजमा

राजमा एक ऐसा फूड है, जो सेहत के साथ बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. विटामिन सी से भरपूर होने के चलते ये बालों को मजबूत बनाने का काम करता है. इतना ही नहीं विटामिन सी के अलावा इसमें फोलिक एसिड, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. 


5. बालों के लिए फायदेमंद है ओट्स

बालों के लिए अंदर से मजबूत बनाने के लिए ओट्स एक बेहतर इंग्रेडिएंट हो सकता है. कई महिलाएं इसका हेयर मास्क बालों पर अप्लाई करती हैं. लेकिन अगर आप इसे डाइट में इसे शामिल करें तो बालों को अंदर से मजबूत बनाया जा सकता है. ओट्स में मौजूद प्रोटीन, थाइमिन, नियासिन, विटामिन बी 6, विटामिन बी 12, फास्फोरस, राइबोफ्लेविन, फोलेट, जैसे पोषक तत्व हेयर प्रॉब्लम से राहत दिला सकते हैं. 


Next Story