Health Benefits Of Drumsticks: मर्दाना शक्ति के लिए रामबाण है सहजन, आयुर्वेद में अमृत मानी जाती है ये चीज

Health Tips: आज हम आपको सहजन का सेवन करने के फायदे बताने जा रहे हैं। इसकी पत्तियों और फल के सेवन से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है। साथ ही इसमें एंटीफंगल, एंटीवायरल और एंटीड्रिप्रेसेंट जैसे गुण भी मौजूद होते हैं।

Health Benefits Of Drumsticks: मर्दाना शक्ति के लिए रामबाण है सहजन, आयुर्वेद में अमृत मानी जाती है ये चीज
x

नई दिल्ली: क्या कभी आपने सहजन या ड्रमस्टिक के बारे में सुना है? ये ग्रीन कलर की दिखने वाली स्टिक सी होती हैं जोकि मल्टीविटामिंस, एंटीऑक्सीडेंट और एमिनो एसिड जैसे औषधीय गुणों का भंडार होती हैं। इसके साथ ही सहजन की फली, हरी पत्तियों और सूखी पत्तियों में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन-ए, सी और बी कॉम्‍प्लेक्स जैसे सेहतमंद गुण मौजूद होते हैं। आयुर्वेद की मानें तो ड्रमस्टिक एक औषधीय जड़ी-बूटी के समान होती है जिसको  300 से ज्यादा बीमारियों के इलाज में उपयोग किया जाता है। ऐसे में आज हम आपको सहजन का सेवन करने के फायदे बताने जा रहे हैं। इसकी पत्तियों और फल के सेवन से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है। साथ ही इसमें एंटीफंगल, एंटीवायरल और एंटीड्रिप्रेसेंट जैसे गुण भी मौजूद होते हैं, तो चलिए जानते हैं सहजन का सेवन करने के लाभ- 




और पढ़िए – Tamarind and Date Soup Recipe: वजन घटाने से लेकर इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है स्वादिष्ट इमली और खजूर का सूप




सहजन का सेवन करने के फायदे-

1. आयरन की कमी पूरी करें

दिल और ब्लड शुगर के रोगियों के लिए ड्रमस्टिक का सेवन करना बहुत लाभकरी होता है। ये आयरन की अच्छी मात्रा से भरपूर होता है, जिससे आप एनीमिया ऐसे बड़ी समस्या से बचे रहते हैं। 


2. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करें

एक हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार अगर आपका कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा हुआ है तो इससे रक्त वाहिकाओं में क्लॉटिंग हो सकती है जिससे आपके हार्ट अटैक होने का खतरा बना रहता है। लेकिन ड्रमस्टिक के सेवन से आप ऐसी समस्या से बचे रह सकते हैं।


3. आंखों की रोशनी बढ़ाएं

ड्रमस्टिक का सेवन करना आपकी आंखों की हेल्थ के लिए भी लाभकारी होता है। जो लोग कम रोशनी की समस्या से जूझ रहे हैं उनको अपने आहार में सहजन की फली, पत्तियां और फूल को शामिल करना चाहिए। 






और पढ़िए – Weight Loss Tips: गर्म पानी में नींबू डालकर पीने से सच में घटता है वजन? जानें इसके पीछे की सच्चाई






4. हड्डियों को मजबूत बनाएं

ड्रमस्टिक का सेवन करने से आपकी हड्डियों को मजबूती प्रदान होती है। सहजन के पत्तें एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं। जिससे आप गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं से लड़ने में सक्षम होते हैं। 


5. महिलाओं के लिए है लाभकारी

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक महिलाओं में यूरीन इंफेक्शन की समस्या बहुत आम होती है। इसको दूर करने के लिए आप सहजन के फूलों की चाय बनाकर पी सकते हैं। 


6. पुरुषों के लिए है फायदेमंद 

ड्रमस्टिक पुरुषों की हेल्थ के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसके नियमित सेवन पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने और वीर्य को गाढ़ा करने में मदद मिलती है। सहजन का सेवन करना यौन क्षमता को बढ़ाने के लिए बहुत कारगर साबित होता है। ये विटामिन सी की अच्छी मात्रा से भरपूर होता है। इसलिए पुरुषों में शक्ति बढ़ाने के लिए सहजन के फूलों का सेवन किया जा सकता है। साथ ही इससे थकान और कमज़ोरी दूर करने में भी मदद मिलती है। 





और पढ़िए – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें











Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story