Breast Cancer: ब्रेस्ट कैंसर से जंग लड़ रही हैं एक्ट्रेस महिमा चौधरी, जानें इसके कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

Health Tips: हाल ही में खबर आई है खूबसूरत और दिग्गज अदाकारा महिमा चौधरी स्तन कैंसर से जूझ रही हैं। महिमा कैंसर के शुरुआती स्टेज में थीं, जिसको पूरी तरह ठीक किया जा सकता है, तो आइए जानते हैं ब्रेस्ट कैंसर लक्षण, कारण और बचाव के तरीके।

Breast Cancer: ब्रेस्ट कैंसर से जंग लड़ रही हैं एक्ट्रेस महिमा चौधरी, जानें इसके कारण, लक्षण और बचाव के उपाय
x

नई दिल्ली: कैंसर एक ऐसी जानलेवा बीमारी है जिसके चलते मरीज समय से पहले ही अपनी जिंदगी गवा देते हैं। बॉलीवुड में अब तक कई बड़ी हस्तियां भी कैंसर का शिकार हो चुकी हैं। हाल ही में खूबसूरत और दिग्गज अदाकारा महिमा चौधरी (Mahima Chaudhary)  जिन्हें परदेस गर्ल के नाम से भी जानते हैं। जोकि लंबे समय से इंडस्ट्री से दूर हैं वो स्तन कैंसर से जूझ रही हैं। इस बात का खुलासा अनुभवी अभिनेता अनुपम खेर (Anupam Kher) ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो के जरिए किया। 


अनुपम खेर ने महिमा चौधरी (Mahima Chaudhry) के एक वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा, "मैंने एक महीने पहले महिमा चौधरी को फोन किया था। तब मैं यूएस में था। एक फिल्म को लेकर मुझे उनसे बात करनी थी। हमारी अच्छी बातचीत हो रही थी।पता चला महिमा ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही हैं। उनका जीवन जीने का तरीका और उनका एटिट्यूड दुनियाभर की महिलाओं को जीवन जीने की एक नई प्रेरणा दे सकता है।"



और पढ़िए –  International Yoga Day 2022: डेली रुटीन में शामिल करें ये 3 आसान योगासन, एंग्जाइटी की समस्या को दे सकते हैं मात




आगे अनुपम खेर लिखते हैं कि, "वो चाहती थीं कि मैं उनकी इस जर्नी को सबके सामने लाऊं। लोगों को बताने के दौरान मैं उसका हिस्सा बनूं। उन्होंने मेरी तारीफ की लेकिन मैं ये बोलना चाहता हूं की महिमा तुम मेरी हीरो हो।दोस्तों महिमा के लिए प्यार, दुआ करें। अब वो वापसी कर रही हैं।वो दोबारा उड़ान भरने के लिए तैयार हैं। अब आपके पास मौका है ब्रिलियंस को पाने का। जय हो।"



इस वीडियों में महिमा ने बताया कि उन्हें ब्रेस्ट कैंसर के पहले कोई लक्षण नहीं थे। वो हर वर्ष अपना चेकअप कराती हैं। उनकी बायोप्सी की गई इसके बाद ही महिमा को कैंसर का पता चला। महिमा कैंसर बहुत शुरुआती स्टेज में थीं, जिसको पूरी तरह ठीक किया जा सकता है, तो आइए जानते हैं ब्रेस्ट कैंसर लक्षण, कारण और बचाव के तरीके-


क्या हैं ब्रेस्ट कैंसर के कारण-

पीरियड साइकल में बदलाव: अगर आपको अपने पीरियड्स में कुछ बदलाव दिखे तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें। 

नशीले चीजों का सेवन: जो औरतें शराब, सिगरेट या ड्रग्स का अधिक सेवन करती हैं उनको ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है। 

जेनेटिक हिस्ट्री: अगर आपकी फैमिली में किसी को स्तन का कैंसर हुआ है तो यह ऐसा रोग है जो पीढ़ियों तक चलता रहता है। 


क्या हैं ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण-

स्तन से खून निकलना।

स्तन की स्किन का ठोस हो जाना।  

निप्पल में डिंपल, जलन और लकीरें सिकुड़न आदि होना।

स्तन का शरीर के दूसरे हिस्सों से अलग होना।

स्तन के नीचे सख्त जैसा महसूस होना।

स्तन या बाहों के नीचे गांठ उभरना।

स्तन की शेप में बदलाव जैसें ऊंचा या टेड़ा-मेड़ा होना।

स्तन या निप्पल लाल हो जाना।




और पढ़िए – Redness in the eyes: आंखों में लालपन की समस्या को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, वरना अंधेपन के हो सकते हैं शिकार



कितने स्टेज का होता है ब्रेस्ट कैंसर?

ज़ीरो स्टेज

इस स्टेज में दूध बनाने वाली कोशिकाओं में पैदा हुआ कैंसर सीमित बना रहता है और बॉडी के दूसरे भागों तक नहीं जाता।


पहला स्टेज

इस स्टेज में कैंसर की कोशिकाएं धीरे-धीरे बढ़कर फैलने लगती हैं जिससे ये शरीर के बाकी हिस्सों को नुकसान पहुंचाना शुरु कर देती हैं। 


दूसरा स्टेज

इस स्टेज में कैंसर आपके शरीर में बहुत तेजी से बढ़ना शुरु हो जाता है और बॉडी के बाकी हिस्सों में भी फैल जाता है।


तीसरा स्टेज

इस स्टेज में कैंसर शरीर की हड्डियों में पहुंच जाता है जिससे ये आपके शरीर की कॉलर बोन में फैल चुका होता है। इससे आपका इलाज थोड़ा मुश्किल हो जाता है।


चौथा स्टेज 

इस स्टेज में कैंसर आपके शरीर में इतना फैल चुका होता है जोकि लाइलाज हो जाता है  इस स्टेज में आते-आते कैंसर आपके लिवर, फेफड़ों, हड्डियों और दिमाग में भी पहुंच चुका होता है।


ब्रेस्ट कैंसर का इलाज

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर आपका केस हाई रिस्क वाला है तो आपको वक्त पर अपने लक्षणों की जांच करा लेनी चाहिए। इससे आपके कैंसर के स्टेज का जल्द से जल्द पता लग सकता है। फिर आप इसको जल्दी रिकवर कर सकते हैं। ब्रेस्ट कैंसर का इलाज करने के लिए कीमोथेरेपी, रेडिएशन और सर्जरी आदि का सहारा लिया जाता है। 




और पढ़िए – हेल्थ से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें







Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story