आपकी सेहत के लिए ये चार फल साबित हो सकते हैं संजीवनी, ब्लड प्रेशर से भी मिलेगी राहत

Image Source Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(18अगस्त):  युवा अवस्था हो या फिर बूढ़ा अवस्था सभी लोगों के लिए ब्लड प्रेशर की बीमारी परेशानी बनती जा रही है। ये एक ऐसी बीमारी है जो इंसान के शरीर में दीमक की तरह लग जाती है, जिसके गंभीर परिणाम देखने को मिलते हैं। ब्लड प्रेशर बीमारी की सबसे बड़ी वजह है हमारा खान-पान, अगर खान-पान ठीक है तो ऐसी बीमारियों से राहत मिल जाती है। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे कुछ फलों के बारे में जिनसे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

Image Source Google

अंगूर-  अंगूर पौटेशियम और फास्फोरस का अच्छा सोर्स हैं। हाई बल्ड प्रेशर में ये बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

Image Source Google

केला-  केले में 450 mg पौटेशियम, विटामिन B6, विटामिन-सी, मैग्नीशियम पाया जाता है। जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।  

Image Source Google

नारियल का पानी- नारियल का पानी में पौटेशियम, सोडियम, कैल्शियम, विटामिन सी और दूसरे अच्छे पौषक तत्व होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं।

Image Source Google

तरबूज का जूस- तरबूज के जूस में आर्जिनिन होता है जो कि एक अमीनो एसिड है जो ब्लड प्रेशर को लो करने में मदद करता है। यही नहीं ये ब्लड क्लोटिंग , स्ट्रोक्स और हार्ट अलाइनमेंट को रोकने में भी मदद करता है। इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।