बजट में मोदी सरकार देगी बड़ा तोहफा, फ्री में होगा हेल्थ इंश्योरेंस


नई दिल्ली (16 जनवरी): देश में इस बार बजट 1 फरवरी हो पेश होगा। यह बजट इसलिए भी खास है, क्योंकि ये मोदी सरकार को आखिरी पूर्ण बजट होगा। ऐसे में यह कहा जा रहा है कि सरकार इस बजट से 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों की पटकथा भी लिखने की तैयारी में है।

मीडिया में ऐसी खबरें भी आ रही है कि 2019 को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार देश में हर नागरिक का हेल्थ इंश्योरेंस कराने का निर्णय भी इस बजट में ले सकती है। इसके लिए सरकार पर करीब 5000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। हालांकि इस खर्च को 60 फीसदी केंद्र और 40 फीसदी हिस्सा राज्य वहन करेंगे। बताया जा रहा है कि इसके लिए मोदी सरकार ने तीन श्रेणी बनाई है, जिसमें पहली गरीबी रेखा से नीचे, दूसरी 2 लाख रुपये सालाना और तीसरी 2 लाख से ज्यादा कमाने वाली की बनाई गई है।

सूत्रों ने बताया है कि पहली स्कीम का नाम कल्याण स्कीम, दूसरी का नाम सौभाग्य स्कीम और तीसरी का नाम सर्वोदय स्कीम रखा जाएगा। गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले और 2 लाख से कम आमदनी वालों का प्रीमियम सरकार भरेगी। जबकि इससे ज्यादा की आमदनी वालों का प्रीमियम भी मामूली होगा।

सूत्रों के मुताबिक, इंटरनल सर्वे में पाया गया है कि देश में करीब 70 फीसदी लोगों के पास हेल्थ इंश्योरेंस कवर नहीं है। यही कारण है कि बीमार होने पर इलाज के लिए उनके पास उतने पैसे नहीं होते हैं। इसके मद्देनजर ही हर नागरिकों को हेल्थ इंश्योरेंस के दायरे में लाने का फैसला किया गया है।