News

घर में पवित्र रहता हैं तुलसी का पौधा, कई बीमारियों का बेहतरीन इलाज हैं

भारत में तुलसी का पौधा घर में रखना काफी शुभ माना जाता है। लगभग हर दूसरे-तीसरे घर में तुलसी का पौधा देखने को मिलता है। खासकर हिंदू संस्कृति को मानने वाले परिवारों में तो तुलसी के पौधे का खास महत्व होता है। हिंदू संस्कृति में यह पौधा पूज्यनीय होता है औ यही कारण है कि हर घर में इसकी पूजा भी होती है, लेकिन पौराणिक महत्व के साथ ही इसका औषधीय महत्व भी होता है। क्या आपको पता है तुलसी पौधे की पत्तियों के सेवन से तमाम तरह के फायदें मिलते है। तो चलिए बताते हैं आपको तुलसी के कुछ अनजाने फायदों के बारे में।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (13 दिसंबर):  भारत में तुलसी का पौधा घर में रखना काफी शुभ माना जाता है। लगभग हर दूसरे-तीसरे घर में तुलसी का पौधा देखने को मिलता है। खासकर हिंदू संस्कृति को मानने वाले परिवारों में तो तुलसी के पौधे का खास महत्व होता है। हिंदू संस्कृति में यह पौधा पूज्यनीय होता है औ यही कारण है कि हर घर में इसकी पूजा भी होती है, लेकिन पौराणिक महत्व के साथ ही इसका औषधीय महत्व भी होता है। क्या आपको पता है तुलसी पौधे की पत्तियों के सेवन से तमाम तरह के फायदें मिलते है। तो चलिए बताते हैं आपको तुलसी के कुछ अनजाने फायदों के बारे में।

तनाव कम करे

तुलसी पूरे दिन की थकान को झट से दूर कर देती है. अगर आप तनाव से परेशान हैं तो रोजाना रात को दूध में कुछ पत्ते तुलसी के डालकर उबाल लें और फिर इस दूध को पीएं। यह नर्वस सिस्टम को आराम पहुंचाता है और तनाव कम करता है।

सर्दी, जुकाम से मिलती है राहत: आप तुलसी का रोजाना सेवन कर सकते. मौसम में बदलाव के समय अगर आप तुलसी के पत्तों का सेवन करते हैं तो आपको सर्दी और जुकाम जैसी समस्या नहीं होती है।

इम्यूनिटी बूस्ट करे

तुलसी में भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लिमेंट्री गुण होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. रोजाना इसके सेवन से फ्लू का खतरा भी दूर होता है.

माइग्रेन और साइनस में मिलता है आराम: अगर आपको माइग्रेन और साइनस की समस्या है तो आपको तुलसी के काढ़े का सेवन करना चाहिए। इससे माइग्रेन और साइनस में काफी आराम मिलता है।

छाले होते हैं दूर: अगर आपको अक्सर छालों की समस्या रहती है तो आपको तुलसी की पत्तियां चबानी चाहिए. ऐसा करने से छाले दूर हो जाते हैं।

सांसों की बदबू से मिलता है छुटकारा: कई लोगों को सांसों की बदबू की समस्या होती है. उनके लिए भी तुलसी का सेवन करना काफी फायदेमंद रहता है. तुलसी खाने से धीरे धीरे सांसों की बदबू की समस्या दूर हो जाती है।

मच्‍छर भगाने में कारगर

तुलसी एक ऐसा पौधा है जो मसक्‍यूटो रेपलेंट यानी मच्‍छरों को दूर भगाता है. मलेरिया पर प्रकाश‍ित जर्नलों में कहा गया है कि तुलसी कीड़े-मकौड़ों और मच्‍छरों को भगाने में असरदार औषध‍ि है. यही वजह है कि आपको खासकर मॉनसून में तो तुलसी घर पर जरूर लगानी चाहिए।

दस्त में मिलती है राहत: अगर दस्त की समस्या हो तो तुलसी के पत्तों और जीरे का उपाय काफी कारगर रहता है। तुलसी और जीरे को साथ मिलाकर पीस लें और दिन में चार से पांच बार इसे चाटते रहें. ऐसा करने से मरीज को काफी आराम मिलता है।

यह भी पढ़ें:  खड़े होकर पानी पीना है खतरनाक, हार्ट अटैक-किडनी समेत हो सकती हैं ये बीमारियां


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top