News

रोजाना सुबह उठकर खाएं भुने हुए चने, इन परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

भुना चना खाना अगर आपको पसंदै है तो ये आपके लिए अच्छी खबर है। क्या आपको पता है कि रोजाना (Daily) भुने चना खाना सेहत के लिए कितना असरदार (advantage) माना जाता हैा। भुने चने के सेवन से पेट की कब्ज दूर होती है। आपको बता दें बाजार में छिलके वाले और बिना छिलके दो तरह के चने मिलते हैं।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(23 जनवरी):   भुना चना खाना अगर आपको पसंदै है तो ये आपके लिए अच्छी खबर है। क्या आपको पता है कि रोजाना (Daily) भुने चना खाना सेहत के लिए कितना असरदार (advantage) माना जाता हैा। भुने चने के सेवन से पेट की कब्ज (Digestion) दूर होती है। आपको बता दें बाजार में छिलके वाले और बिना छिलके दो तरह के चने मिलते हैं। कोशिश करें कि बिना छिलके वाले चने ही आप खाएं। चने के छिलके भी सेहत के लिए अच्छे होते हैं। साथ ही भुना चना वीर्य भी बढ़ाता है। भूने चने में कैल्शियम होता है जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं। हर आयु वर्ग के लोगों को रोज भुने हुए चने खाने की आदत डालनी चाहिए। 

भुने हुए चनों में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, कैल्शियम, आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। भुने हुए चने खाने के फायदों के बारे में पढ़कर शायद आपके मन में भी यह सवाल उठ रहा हो कि एक स्वस्थ व्यक्ति को प्रतिदिन कितने चने खाने चाहिए। इस बारे में वसंत कुंज स्थित इंडियन स्पाइनल इंजरी सेंटर की सीनियर डायटीशियन डॉ. हिमांशी शर्मा बताती हैं कि एक स्वस्थ व्यक्ति को रोजाना 50 से 60 ग्राम चनों का सेवन करना चाहिए। यह उसकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद रहता है।

कब्ज में राहत मिलेगी

जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है, उन्हें रोजाना चने खाने से बहुत आराम मिलता है। कब्ज शरीर में कई बीमारियों का कारण होती है. कब्ज होने पर आप दिनभर आलस महसूस करते हैं और परेशान रहते हैं।

पाचन शक्ति बढ़ाएगा

चना पाचन शक्ति को संतुलित और दिमागी शक्ति को भी बढ़ाता है. चने से खून साफ होता है जिससे त्वचा में निखार आता है। चने में फॉस्फोरस होता है जो हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ाता है और किडनी से एक्स्ट्रा साल्ट निकालता हैं।

बढ़ती है प्रतिरोधक क्षमता

रोजाना नाश्ते में या दोपहर के खाने से पहले 50 ग्राम भुने हुए चने यदि आप खाते हैं तो इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने से आप बहुत से बीमारियों से तो बचते ही हैं, साथ ही इससे आपको मौसम बदलने पर अक्सर होने वाली शारीरिक परेशानियां भी नहीं होती।

मोटापा घटाए

अगर आप या आपके परिवार में कोई मोटापे से ग्रस्त हैं तो भुने हुए चने खाना उनके लिए बहुत ही फायदेमंद रहेगा. रोजाना भुने हुए चने खाने से मोटापे की समस्या में राहत मिलती है। इसका सेवन शरीर से अतिरिक्त चर्बी को पिघलाने में मदद करता है।

पेशाब संबंधी रोग से छुटकारा

भुने हुए चनों के सेवन से पेशाब से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा मिलता है. जिनको भी बार-बार पेशाब आने की समस्या हो उन्हें रोजाना गुड़ के साथ चने का सेवन करना चाहिए। आप देखेंगे कि इससे कुछ ही दिन में आराम मिलने लगेगा।

नंपुसकता दूर करें

भुने हुए चने दूध के साथ खाने से स्पर्म का पतलापन दूर हो जाता है और वीर्य गाढ़ा होता है। यदि किसी पुरुष का वीर्य पतला है तो चना खाने से आराम मिलेगा। भुने चने को शहद के साथ खाने से नंपुसकता दूर हो जाती है और पुरुषत्व में वृद्धि होती है। भुने चने खाने से कुष्ठ रोग भी समाप्त हो जाता है।

यह भी पढ़े : साल के पहले ग्रहण में पवित्र रहेगी तुलसी, ऐसे करें इस्तेमाल


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top