स्वाइन फ्लू का कहर, दिल्ली में 4 की मौत

नई दिल्ली (11 अगस्त): पूरे देश में स्वाइन फ्लू के मामलों में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। दिल्ली में अब स्वाइन फ्लू से 4 लोगों की मौत हो गई है। यह आंकड़ा दिल्ली सरकार का है। दिल्ली सरकार के मुताबिक स्वाइन फ्लू से अब तक 4 मौतें हुई हैं, लेकिन दिल्ली के 5 बड़े अस्पतालों का रिपोर्ट कार्ड कुछ और ही कहता है। स्वाइन फ्लू H1N1 का वायरस तेजी से दिल्ली को अपनी चपेट में ले रहा है। इस साल ये वायरस सीजन से काफी पहले ही एक्टिव हो गया है।

दिल्ली सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, जनवरी से अब तक स्वाइन फ्लू के कुल 889 मामले सामने आए हैं, जिसमें अब तक 4 मरीजों की मौत हुई है तो वहीं देशभर में अब तक 16565 मामले आए हैं, जिनमें 818 मरीजों की मौत हुई है।

दिल्ली सरकार बेशक स्वाइन फ्लू से अब तक 4 मरीजों की मौत का दावा कर रही हो, लेकिन दिल्ली के 5 बड़े अस्पतालों में स्वाइन फ्लू के जानलेवा वायरस की वजह से इस साल अब तक करीब 12 लोगों की मौत हो चुकी है।

आपको बता दें कि केन्द्र सरकार के तीन बड़े अस्पतालों में ही अब तक स्वाइन फ्लू से 10 मरीजों की मौत हो चुकी है, इनमें से 5 मौत सफदरजंग अस्पताल, 4 मौत आरएमएल अस्पताल और 1 मौत एम्स में रिपोर्ट की गई है जबकि बीएलके सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल और सर गंगाराम अस्पताल में 1-1 मरीज की मौत हुई है, जिनमें स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाया गया था।

दिल्ली सरकार ने जुलाई की शुरूआत में जो आंकड़े दिए थे, उसके मुताबिक स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या 320 थी, यानी पिछले एक महीने में स्वाइन फ्लू का वायरस दोगुनी तेजी से फैला है। हालात ये हैं कि अस्पतालों में डेंगू से ज्यादा स्वाइन फ्लू के मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। डॉक्टरों के मुताबिक संदिग्ध मरीजों की जांच कराने पर 50 पर्सेंट मामले में वायरस पॉजिटिव आ रहा है। स्वाइन फ्लू के वायरस के समय से पहले एक्टिव होने से डॉक्टर भी चिंतित हैं।