Cannes 2022: 75वें कांस फिल्म फेस्टिवल में भारत का जलवा, जानें इस साल क्या है खास

Cannes 2022: '75वें कांस फिल्म फेस्टिवल' (75th Cannes Film Festival) का आगाज 17 मई, 2022 को हुआ और आज इस मोहत्सव दूसरा दिन (Cannes Day 2) है। ये कहना बेहद गर्व की बात है कि इस साल के महोत्सव में भारत (India in Cannes 2022) एक नई ऊर्जा, शक्ति और ताकत के साथ उबरा है।

Cannes 2022: 75वें कांस फिल्म फेस्टिवल में भारत का जलवा, जानें इस साल क्या है खास
x

Cannes 2022: '75वें कांस फिल्म फेस्टिवल' (75th Cannes Film Festival) का आगाज 17 मई से हुआ। बुधवार को इस फिल्म फेस्टिवल का दूसरा दिन (Cannes Day 2) रहा। ये कहना बेहद गर्व की बात है कि इस साल के महोत्सव में भारत (India at Cannes 2022) एक नई ऊर्जा, शक्ति और ताकत के साथ उभरा है। 


पिछले दो सालों से कोरोना महामारी ने सभी को जिंदगी को अस्त-व्यस्त कर रखा था। ऐसे में दो साल के ब्रेक के बाद इस साल फिर से फ्रांस की कांस सिटी में फिल्मों के महाकुंभ का आयोजन हुआ है। इस साल ये फिल्म फेस्टिवल भारत के लिए भी कई मायनों में खास है क्योंकि कांस में भारत कंट्री ऑफ ऑनर (India as Country Of Honour) है। हालांकि, ये रिवाज इस साल से ही शुरू हुआ है और पहला मौका भारत को मिला है।




और पढ़िए – यामिनी सिंह के जन्मदिन पर वायरल हो रहा है ये भोजपुरी गाना, देखें






6 फिल्में होंगी प्रदर्शित 

भारत की आजादी को इस साल 75 वर्ष पूरे हो जाएंगे, ऐसे में आजादी का अमृत महोत्सव मना रही भारतीय सरकार ने भारतीय सिनेमा को भी विश्व पटल तक पहुंचाने के फैसला किया है। इस साल 'कांस फिल्म फेस्टिवल' में भारत की ओर से 6 फिल्में प्रदर्शित होंगी। इनमें तमिल, मराठी, मलयालम और हिंदी भाषी फिल्में और डॉक्यूमेंट्रीज शामिल हैं। खास बात ये रही कि इस साल खुद केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur Cannes 2022) मौजूद हैं। उन्होंने ए आर रहमान, शेखर कपूर, नवाजुद्दीन सिद्दिकी के साथ कांस रेड कार्पेट पर वॉक किया। ये भी अपने आप में एक ऐतिहासिक मौका है जब भारत की ओर से किसी राजनेता ने कांस में वॉक किया। 





और पढ़िए –  रिलीज हुआ पहली भोजपुरी वेब सीरीज 'प्रपंच' का ट्रेलर, दिल जीत रहा है पवन सिंह का पावरफुल अंदाज




राजनैतिक रूप से भी ये मौका भारत के लिए काफी खास है क्योंकि भारत और फ्रांस के राजनयिक संबंधों को भी इस साल 75वर्ष पूरे हो रहे हैं। कांस फिल्म फेस्टिवल का भी ये 75वां साल है। खुद प्रधानमंत्री मोदी ने भी कांस के शुरू होने से पहले वहां हिस्सा लेने जा रहे सभी सेलेब्स और उनकी टीम को शुभकामनाएं दी। पीएम मोदी (PM Modi reacts on 75th Cannes) ने कहा कि, 'ये संयोग ही है कि भारत-फ्रांस संबंधों के 75 साल, आजादी के 75 साल और कांस फिल्म फेस्टिवल साथ-साथ मनाया जा रहा है।'



दीपिका पादुकोण जूरी मेंबर्स में शामिल

दूसरी ओर एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण का जूरी मेंबर्स में शामिल होना इस बात की गवाही देता है कि भारतीय सिनेमा और भारतीय कलाकारों ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ना केवल लोगों के दिलों को जीता है, बल्कि उनकी जिंदगियों को छुआ भी है। दीपिका पादुकोण पहली भारतीय अदाकारा हैं, जिन्हें कांस फिल्म फेस्टिवल के जूरी मेंबर्स में शामिल होने का मौका मिला है। 


ये फिल्में होंगी प्रदर्शित 

इस साल कांस फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित की जाने वाली भारतीय फिल्मों की बात करें, तो इनमें आर माधवन की 'रॉकेट्री- द नांबी इफेक्ट' (Rocketry: The Nambi Effect) के अलावा 'गोदावरी' (Godavari), 'अल्फा बीटा गामा' (Alpha Beta Gamma), 'बूमबा राइड' (Boomba Ride), 'धुइन' (Dhuin) और 'ट्री फुल ऑफ पैरट्स' (Tree Full of Parrots) जैसी फिल्में शामिल हैं।






और पढ़िए - मनोरंजन  से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें 









Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story