Agneepath Recruitment: विरोध प्रदर्शनों के बीच जारी हुआ अग्निवीर भर्ती का नोटिफिकेशन, जानें आवेदन का पूरा प्रोसेस और शर्तें

Agniveer recruitment 2022: देश के कई हिस्सों में अग्निपथ योजना के विरोध में जारी प्रदर्शनों के बीच भारतीय सेना ने 'अग्निवीर भर्ती रैली' (Agniveer Recruitment) के लिए 20 जून को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

Agneepath Recruitment: विरोध प्रदर्शनों के बीच जारी हुआ अग्निवीर भर्ती का नोटिफिकेशन, जानें आवेदन का पूरा प्रोसेस और शर्तें
x

Agniveer recruitment 2022: 14 जून, 2022 को लॉन्च होने के बाद से ही 'अग्निपथ योजना' (Agnipath Scheme) लगातार सुर्खियों में बनी रही है। हालांकि देश के कुछ हिस्सों में इस योजना के विरोध में प्रदर्शन हो रहे हैं, लेकिन इस बीच रविवार को भारतीय सेना ने स्पष्ट कर दिया है कि इस योजना को किसी भी सूरत में वापस नहीं लिया जाएगा, और जो लोग उपद्रव या हिंसा में शामिल हो रह हैं उन्हें इस भर्ती में शामिल होने नहीं दिया जाएगा।


इसी बीच भारतीय सेना ने 'अग्निपथ योजना' के तहत 'अग्निवीर भर्ती'  रैली (Agniveer Recruitment) के लिए आज, 20 जून 2022 को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।


आवेदन करने से पहले जानें महत्वपूर्ण जानकारी 


अग्निवीर भर्ती नोटिफिकेशन में योग्‍यता शर्तें, भर्ती प्रक्रिया, वेतन-भत्‍तों से लेकर सर्विस रूल्‍स तक का ब्‍योरा दिया गया है। ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन के लिए joinindianarmy.nic.in पर जाना होगा। जुलाई से सेना की अलग-अलग भर्ती इकाइयां अपने हिसाब से अधिसूचनाएं जारी करेंगी। रेगुलर कैडर को लेकर नोटिफिकेशन में कहा गया है कि चार साल के बाद चयनित अग्निवीरों को अगले 15 साल के लिए शामिल किया जाएगा।


थलसेना में भी अग्निवीरों को साल में 30 छुट्टियां मिलेंगी। सेना में अग्निवीरों की भर्ती का पूरा नोटिफिकेशन आप नीचे डाउनलोड (Agniveer Bharti Notification PDF Download) कर सकते हैं।


अग्निवीर भर्ती 2022 नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें 


लेफ्टिनेंट जनरल बंसी पोनप्‍पा ने रविवार को इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया था कि अग्निपथ योजना के तहत भर्ती रैलियां अगस्‍त, सितंबर और अक्‍टूबर में होंगी। करीब 25,000 रंगरूटों की ट्रेनिंग दिसंबर के पहले और दूसरे हफ्ते में शुरू हो जाएगी। ट्रेनी अग्निवीरों का दूसरा बैच 23 फरवरी 2023 के आसपास ट्रेनिंग शुरू करेगा। करीब 40,000 कर्मियों के चयन के लिए देश भर में कुल 83 भर्ती रैलियां होनी हैं।यहां हम आपको भारतीय सेना के भर्ती नोटिफिकेशन से जुड़ी जानकारी उपलब्‍ध कराएंगे।


एयरफोर्स और नेवी में भर्ती का क्‍या स्‍टेटस?


रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान तीनों सेनाओं ने अग्निपथ योजना के तहत भर्तियों में तेजी लाने का ऐलान किया। वायुसेना ने कहा कि अग्निवीर के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 24 जून से शुरू हो जाएगी। यह ऑनलाइन रहेगी। 24 जुलाई से फेज वन ऑनलाइन एग्जाम होंगे। पहले बैच की ट्रेनिंग 30 दिसंबर तक शुरू होने की योजना हैं। भारतीय नौसेना ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया पर पूरा काम कर लिया है। 25 जून तक विज्ञापन निकलेंगे। 21 नवंबर को पहला अग्निवीर बैच ट्रेनिंग सेंटर पहुंचना शुरू कर देगा। महिला अग्निवीर भी शामिल होंगी।






और पढ़िए – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें





Click Here - News 24 APP अभी download करें

Next Story