गटर साफ करने वाले इस शख्‍स के पास हैं 5 बड़ी डिग्रियां

संकेत पाठक, मुंबई (18 मई): बीएमसी का सफाई कर्मचारी सुनील जो बरसों से गटर साफ कर रहा है। गटर साफ करते हुए उन्होंने दो-दो विषयों में ग्रेजुएशन किया है। दो-दो विषयों में मास्टर्स किया, TISS से एमफिल किया और अब पीएचडी में लगे हुए हैं।

सारे बड़े लोगों के डिग्रीवाला फर्जीवाड़ा आप भूल जाएंगे जो मुंबई के सुनील यादव से मिलेंगे। बीए की दो-दो डिग्री, एमए की दो-दो डिग्री और अब ताजा-ताजा एमफिल की चमचमाती डिग्री। एकदम असली, चाहे तो यूनिवर्सिटी से पता कर लीजिए औऱ काम क्या करते हैं, सफाईकर्मी हैं।

37 साल के सुनील यादव मुंबई बीएमसी में सफाईकर्मी की नौकरी करते हैं। 5-5 बड़ी बड़ी डिग्रियां ले रखी हैं। इतनी पढ़ाई करने के बाद ऐसा नहीं है कि उन्हें दूसरी नौकरी नहीं मिल रही है। वो सफाईकर्मिय़ों के सम्मान की लड़ाई लड़ रहे हैं, इसलिए बीएमसी का काम नहीं छोड़ रहे।

पढ़ाई के दौरान इन्हें रिसर्च के लिए दक्षिण अफ्रीका जाने का मौक़ा भी मिला। इन्होंने अपनी पत्नी को भी बीए करवा दी है। अब पीएचडी करके सफाई कर्मचारियों की समस्याओं पर शोध करके उनकी जिंदगी बदलने की तमन्ना है। पढ़ाई लिखाई तो एक तरफ लेकिन सिर्फ ये सोच ही उऩ्हें करोड़ों से अलग कर जाती है।

देखें पूरी रिपोर्ट: [embed]https://www.youtube.com/watch?v=HP1olQbKf00[/embed]