देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बनी HDFC बैंक, RIL को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली (17 फरवरी): HDFC बैंक देश की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बनी गई है। HDFC बैंक ने ये मुकाम RIL को पीछे छोड़कर हासिल की है। दरअसल RBI के HDFC बैंक में FII इन्वेस्टमेंट पर एक लिमिट तक रोक हटाने के बाद एक ही दिन में उसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 12700 करोड़ रुपए बढ़ गया। इसके साथ ही RIL को पीछे छोड़ते हुए HDFC मार्केट कैप के लिहाज से देश की दूसरी बड़ी कंपनी बन गई।

HDFC बैंक का स्टॉक आज ऑलटाइम हाई पर पहुंच गया था। इस दौरान HDFC का मार्केट कैप रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकाबले 3500 करोड़ रुपए ज्यादा रहा।

HDFC बैंक का स्टॉक 3.75% की बढ़त के साथ 1377 के लेवल पर बंद हुआ। इस हिसाब से कंपनी का मार्केट कैप 3.52 लाख करोड़ रुपए के लेवल पर पहुंच गया। रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 3.49 लाख करोड़ रुपए के लेवल पर पहुंचा। स्टॉक करीब 1% बढ़त के साथ 1075 के लेवल पर बंद हुआ। देश की सबसे बड़ी कंपनी TCS 4.74 लाख करोड़ रुपए के मार्केट कैप के साथ पहले नंबर पर है।

आज HDFC बैंक के स्टॉक्स में 9% का तेज उछाल देखने को मिला है। कारोबार के दौरान स्टॉक ने 1450 का रिकॉर्ड लेवल टच किया। स्टॉक में उछाल रिजर्व बैंक द्वारा स्टॉक खरीद पर लिमिट हटाने के बाद देखने मिली। हालांकि लिमिट पूरी होने के बाद रिजर्व बैंक ने एक बार फिर प्रतिबंध लगा दिया,जिससे स्टॉक ऊपरी स्तरों से फिसलकर 1400 के लेवल से नीचे आ गया।