HDFC बैंक में है खाता तो यह खबर कर सकती है निराश

नई दिल्ली (17 अगस्त): अगर आपका खाता एचडीएफसी बैंक में है तो यह खबर आपको थोड़ा निराश कर सकती है, क्योंकि अब बैंक ने बचत खाते पर मिलने वाली ब्याज दर में 0.50 फीसदी की कटौती कर 3.5 फीसदी कर दिया है। हालांकि यह कटौती 50 लाख रुपए तक की जमा राशि पर की गई है।

बैंक 50 लाख रुपए से अधिक जमा वाले खातों पर 4 फीसदी ब्याज देता रहेगा। उल्‍लेखनीय है कि इससे पहले देश के सबसे बड़े बैंक SBI के अलावा एक्सिस और बैंक ऑफ बड़ौदा भी बचत खाते के ब्‍याज दरों में कटौती कर चुके हैं। एचडीएफसी बैंक ने एक नियामकीय सूचना में कहा है कि बचत दर की समीक्षा के बाद जो ग्राहक अपने खातों में 50 लाख रुपए या उससे अधिक रखेंगे, उन्हें सालाना 4 फीसदी ब्याज मिलता रहेगा। जिन ग्राहकों के खाते में 50 लाख रुपए से कम होगा, उन्हें सालाना 3.5 फीसदी ब्याज मिलेगा।

संशोधित दरें प्रवासी और गैर-प्रवासी दोनों ग्राहकों पर लागू होगी। नई दर 19 अगस्त से प्रभाव में आएगी। उल्लेखनीय है कि इससे पहले एसबीआई ने एक करोड़ रुपए और उससे कम जमा राशि वाले बचत खातों पर ब्याज दर 0.5 फीसदी घटाकर 3.5 फीसदी कर दिया था। इसके अलावा एक्सिस बैंक तथा सार्वजनकि क्षेत्र के बैंक आफ बड़ौदा ने भी बचत दर में 0.5-0.5 फीसदी की कटौती की है। यह कटौती 50 लाख रुपए तक की बचत जमा वाले खातों के लिए की गई है।