अमेरिका पर हमला कर सकता है उत्तर कोरिया!

नई दिल्ली ( 22 जुलाई ): उत्तर कोरिया ने कुछ दिनों पहले इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) की सफलतापूर्वक परीक्षण करने का दावा किया है। उत्तर कोरिया का दावा है कि इस मिसाइल के ज़रिए वो अब अमरीका के जमीनी इलाके तक मार करने में सक्षम हो गया है। इसके मद्देनजर अमेरिका का हवाई किसी भी परमाणु हमले से बचने की तैयारी कर रहा है। ऐसा करने वाला यह पहला राज्य है जिसने जनता उत्तर कोरियो के हमले को लेकर जनता को आगाह किया है। हवाई ने उत्तर कोरिया की बैलिस्टिक मिसाइल के हमले की संभावना के मद्देनजर जनता को तैयार रहने के लिए कहा है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि हवाई द्वीप जो उत्तर कोरिया से बेहद कम दूरी पर स्थित है।

राज्य की आपातकाल मैनेजमेंट एजेंसी ने शुक्रवार को हमले से बचने के लिए लोगों को शिक्षित करने की घोषणी की है। हवाई के सांसदों ने परमाणु हमले से निपटने के लिए आपातकालीन प्रबंधन अधिकारियों से आग्रह किया है, क्योंकि उत्तर कोरिया ने परमाणु हथियारों और बैलिस्टिक मिसाइल विकसित किए हैं जो अमेरिका इन द्वीपों तक पहुंच सकते हैं।

हवाई में ''अटैक वार्निंग'' नाम से यह प्रशिक्षण नवंबर में शुरू होगा जो 1980 के दशक में शीत युद्ध के बाद से नहीं सुना गया है। यह प्रशिक्षण प्रत्येक महीने के पहले कार्यदिवस पर दिया जाएगा। उसके 'अटेंशन अलर्ट' नाम से प्रशिक्षण दिया जाएगा इस दिए जाने वाले प्रशिक्षण से सभी परिचित हैं।