ये हैं राजस्थान के भूतिया किले और शापित मंदिर

नई दिल्ली (15 जुलाई): जहां राजस्थान आन-बान और बलिदान के लिए मशहूर है,वहीं कुछ जगह ऐसी हैं जो राजस्थान को रहस्मयी घटनाओँ और किस्से कहानियों के कारण उसे परिलोक के किसी देश का खिताब देती हैं। आज हम आपको बता रहे हैं। राजस्थान के ऐसे ही शापित गांव, किले और मंदिरों के बारें में: 

किराड़ू मंदिर

ये है राजस्‍थान के बारमेर ज‌िले में स्‍थ‌ित‌ क‌िराडू मंद‌िर। कहते हैं वर्षों पहले किराडू में एक तपस्वी पधारे। इनके साथ शिष्यों की एक टोली थी। तपस्वी एक दिन शिष्यों को गांव में छोड़कर देशाटन के लिए चले गए। इस बीच शिष्यों का स्वास्थ्य खराब हो गया। गांव वालों ने इनकी कोई मदद नहीं की। तपस्वी जब वापस किराडू लौटे और अपने शिष्यों की दुर्दशा देखी तो गांव वालों को शाप दे दिया कि जहां के लोगों के हृदय पाषाण के हैं वह इंसान बने रहने योग्य नहीं हैं इसलिए सब पत्थर के हो जाएं। आज भी लोग बताते हैं क‌ि यहां साधु का शाप बना हुआ है और शाम ढ़लने के बाद कोई भी यहां नहीं ठहरता।

भानगढ़ का क‌िला

यह बदनाम क‌िला है भानगढ़ का क‌िला। कहते हैं इस क‌िले को एक तांत्र‌िक का शाप है। तांत्र‌िक के शाप की वजह से यह क‌िला रातों रात व‌िरान हो गया ऐसा माना जाता है। कहते हैं क‌िले में उस तांत्र‌िक का शाप आज भी कायम है और कुछ अजीबो गरीब घटनाएं होती हैं। हलांक‌ि द‌िन के समय सैलानी इस क‌िले में मजे से घूमते देखे जा सकते हैं।

कुलधारा गांव

जैसलमेर से करीब 18 क‌िलोमीटर दूर स्‍थ‌ित है कुलधारा गांव। करीब 200 सालों से व‌िरान इस गांव को शाप‌ित माना जाता है। कहते हैं इस गांव में पालीवाल ब्राह्मण रहा करते थे। गांव की एक लड़की पर दीवान की गंदी नजर थी और उसे पाने के ल‌िए दीवान ने गांव वालों को धमकी दी। परेशान गांव वालों ने रातों रात गांव छोड़ द‌िया और जाते-जाते शाप दे गए क‌ि कभी यह गांव आबाद नहीं होगा। इस शाप के कारण आज भी यह गांव व‌िरान और कहते हैं क‌ि अक्सर इस गांव में अनहोनी घटनाएं होती हैं।

पिठोरिया किला

पिठौरिया गांव में राजा जगतपाल स‌िंह का क‌िला है। इस क‌िले को शाप‌ित माना जाता है। कहते हैं राजा जगतपाल ने क्रांत‌िकारी ठाकुर विश्वनाथ नाथ शाहदेव के ख‌िलाफ अंग्रेजों का पक्ष लेते हुए गवाही दी थी ज‌िससे क्रांत‌िकारी विश्वनाथ नाथ शाहदेव को मौत की सजा म‌िली। मरते हुए शाहदेव ने शाप द‌िया क‌ि जगतपाल का क‌िला व‌िरान हो जाएगा और इस पर ब‌िजली ग‌िरेगी। उस शाप के कारण क‌िले पर वर्षों से ब‌िजली ग‌िरती आ रही है।

बाजीराव मस्तानी का किला

यह है बाजीराव मस्तानी का क‌िला ज‌िसे शन‌िवार बाडा के नाम से जाना जाता है। कहते इस क‌िले में पेशवा नारायण राव को सुमेर स‌िंह ने दौरा दौरा कर मारा था। मरते समय नारायण राव च‌िल्ला रहे थे राघोवा मुझे बचा लो। कहते हैं आज भी इस शाप‌ित ‌क‌िले से ऐसी आवाजें आती हैं।