सावधान! ये Apps चुरा रही हैं आपकी बैंक डिटेल, फ़ोन से अभी करें डिलीट

                                                                                    Photo:Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (11 नवंबर):  अगर आप मोबाइल पर अपने बैंक की डिटेल्स सेव करके रखते हैं तो सावधान हो जाइए। प्ले स्टोर पर ऐसे कई ऐप्स मौजूद है, जो कि Malware से प्राभावित हैं, ESET के सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने बताया है कि गूगल प्ले स्टोर पर डिवाइस Cleaner, बैटरी मैनेजर समेत Horoscope जैसी 29 ऐप्स हैं जो खतरनाक Trojan virus से प्रभावित हैं। सिक्योरिटी एक्सपर्ट ने बताया कि ये ऐप्स आसानी से यूज़र्स का पर्सनल डेटा हैक कर सकती हैं, साथ ही यूज़र्स का बैंक पासवर्ड समेत उनके पैसे भी चुरा सकती हैं। बताया गया कि इन्हें प्ले स्टोर से तो हटा दिया गया है लेकिन अगर आपने इन्हें हटाने से पहले ही अपने फोन में इंस्टॉल कर लिया है तो आपको इन्हें फोन से डिलीट करना होगा।

                                                                                                     Photo:Google

ऐसे चोरी हो रहा है पर्सनल डेटा

जब भी आप मालवेयर से प्रभावित ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे होते हैं तो आपको फेक लॉगिन स्क्रीन दिखाई देती है। यहां आपसे आपके बैंक की डिटेल भरवाई जाती है। इन ऐप्स के ज़रिए ही यूज़र्स के Text messages को सेंड और रिसीव भी किया जा सकता है। इतना ही नहीं इन ऐप्स के ज़रिए OTP भी चुराया जाता है। पर्सनल डेटा चुराने के अलावा ये ऐप्स बैंकिंग डेटा को सुरक्षित करने वाले प्रोटोकॉल को तोड़ देते हैं। यह प्रोटोकॉल मल्टीफैक्टर ऑथेंटिकेशन (MFA) है। इतना ही नहीं इनकी मदद से हैकर स्मार्टफोन में इंस्टॉल बाकी ऐप्स पर भी अटैक करने में सक्षम हैं।

                                                                                                 Photo:Google

सावधानी बरतें,फालतू ऐप डाउनलोड न करेंअपने फ़ोन में अनावश्यक ऐप न डाउनलोड करें। ESET के एक्सपर्ट्स ने यूज़र्स को सुझाव देते हुए कहा है कि ऐप्स को डाउनलोड करते वक्त ध्यान रखें की आप किस तरह की ऐप डाउनलोड कर रहे हैं। ESET ने कहा है कि ये ऐप्स अलग-अलग डेवेलपर्स के नाम से उपलब्ध हो सकते हैं, जिन्हें हैकर्स ऑपरेट करते हैं।                                                                                      Photo:Google