भारत की बेटी हरमनप्रीत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 115 बाॅल में जड़े 171 रन, बनाया ये रिकाॅर्ड

नई दिल्ली (20 जुलाई): महिला विश्व कप के सेमीफाइनल मैच में भारत की बेटी हरमनप्रीत कौर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 171 रन जड़े। हरमनप्रीत कौर की धमाकेदार (171) पारी की बदौलत महिला विश्व कप के सेमीफाइनल मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 282 रन की चुनौती दी है। हरमनप्रीत कौर ने अपने वनडे करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए य 171 रन बनाए। इस पारी में उन्होंने 7 छक्के और 20 चौके जमाए। वह अंत तक आउट नहीं हुई। हरमनप्रीत के बाद सबसे ज्यादा 36 रन कैप्टन मिताली राज ने बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर स्कट, गार्डनर, बीम्स और विलानी ने 1-1 विकेट लिए।

हरमनप्रीत कौर के रिकॉर्ड तूफानी शतक (171 नाबाद) की मदद से भारत ने गुरुवार को महिला विश्व कप सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विशाल स्कोर खड़ा किया। भारत ने 42-42 ओवरों के इस मैच में धीमी शुरुआत के बाद 4 विकेट पर 281 रन बनाए। हरमनप्रीत विश्व कप में भारत की तरफ से 150 से ज्यादा का स्कोर बनाने वाली पहली क्रिकेटर बनी। वे विश्व कप के नॉकआउट में सर्वाधिक स्कोर बनाने वाली बल्लेबाज भी बन गई।

हरमनप्रीत कौर को हैरी के रूप में भी जाना जाता है। हरमन ने 2009 आईसीसी विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू किया था। हरमनप्रीत ने पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन की तरफ से जिला फिरोजपुर टीम के लिए ऑलराउंडर क्रिकेटर के तौर पर खेलना शुरू किया था।

हरमनप्रीत कौर ने अब तक 77 वनडे मैच में 1979 रन बनाए है। 171 रनों पर नॉट आउट उनका सर्वाधिक स्कोर है। बल्लोबाज़ी में भी हरमनप्रीत ने 19 विकेट झटके हैं। इसी वल्ड कप में 8 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे मैच में हरमन ने 4 ओवर में 2 विकेट हासिल कर टीम के लिए शानदार बालिंग भी की थी।