आपको डर्टी साइट्स से बचाएगा 'हर हर महादेव'

नई दिल्ली(16 नवंबर): इंटरनेट सर्फिंग के दौरान कुछ ऐसी अनचाही साइट्स खुल जाती हैं, जो लोगों को शर्मिंदा कर देती हैं। ये साइट्स बेहद आपत्तिजनक होती हैं और यूजर्स चाहकर भी इससे बच नहीं पाता। लेकिन अब इससे निजात मिलने वाला है। 

- इस परेशानी को सुलझाने के लिए 'हर हर महादेव' ऐप लॉन्च हो गया है। 

- यह ऐप लोगों को इस तरह की गंदी सामग्री से बचाएगा। यह नया ऐप अचानक से आने वाली पॉर्नोग्रफी, हिंसा, गंदे संदेशों से परिवार के लोगों को बचाएगा। 

- बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस के न्यूरॉलजिस्ट और उनकी टीम ने यह ऐप बनाया है। इसकी मदद से उन साइट्स को बंद किया जा सकता है जिसे आप पसंद न करते हों। खासकर पॉर्नोग्रफिक साइट्स बंद करने के लिए इस ऐप का प्रयोग किया जा सकता है। 

- पंजीकरण के बाद इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड किया जा सकता है। इसके बाद जब भी अवांछित साइट्स खुलेंगी तो सिर्फ भक्ति गीत ही सुनाई देंगी। 

- न्यूरॉलजी विभाग के डॉ. विजयनाथ मिश्रा ने कहा कि उन लोगों ने वेबसाइट ब्लॉकर और इंटरनेट फिल्टरिंग सर्विस विकसित किया है। इससे कोई भी बिना किसी झिझक और सुरक्षित तरीके से इंटरनेट प्रयोग कर सकता है। इंटरनेट प्रयोग करने के दौरान कोई भी गंदी वेबसाइट नहीं खुलेंगी। 

- इस ऐप को बनाने में करीब छह महीने का समय लगा है। यह ऐप अभी 3,800 साइट्स ब्लॉक कर सकता है। समय के साथ उनकी टीम इस ऐप को अपडेट करती रहेगी। अभी सिर्फ हिंदू भक्ति गीत ही इस ऐप में डाले गए हैं लेकिन अभी दूसरे धर्म के भक्ति गीतों को भी इसमें शामिल करने पर काम चल रहा है। 

- विजयनाथ ने बताया कि इस ऐप का नाम 'हर हर महादेव' रखने की वजह यह है कि अवांछित साइट्स खुलते ही इसमें भक्ति गीत बजते हैं।