Blog single photo

बर्थडे स्पेशल: पॉप क्वीन ऊषा उत्थुप का 72वां जन्मदिन आज, यहां सुने उनके सुपरहिट गाने

क्वीन ऑफ पॉप और पॉप सिंगिग को एक अलग पहचान देने वाली पॉप क्वीन ऊषा उत्थुप आज अपना 72वां जन्मदिन मना रही हैं।

न्यूज 24 ब्यूरो,मुंबई(8 नवंबर):  क्वीन ऑफ पॉप और पॉप सिंगिग को एक अलग पहचान देने वाली पॉप क्वीन ऊषा उत्थुप आज अपना 72वां जन्मदिन मना रही हैं। वे पिछले कई सालों से अपनी आवाज के जरिए लोगों को एंटरटेन कर रहे है। वो कई गानो को अपनी आवाज गे चुकी है, बता दे कि उन्होंने 8 विदेशी और 17 भारतीय भाषाओं में गाना गाया है। 

 उनके पिता का नाम वैद्यनाथ सोमेश्वर सामी है। उन्होंने अपने करियर में कई हिट्स दिए हैं। वहीं मदरास के एक मिडिल-क्लास फैमिली से आई ऊषा उत्थुप ने चेन्नई के माउंट रोड स्थित जेम्स नामक एक छोटे से नाइट क्लब से अपने करियर की शुरुआत की थी। 

उनके गायकी की लाइफ की कहानी भी कुछ अलग है। जब वह स्कूल में थी तो तब उन्हें उनकी भरभरी आवाज के लिए संगीत की क्लास से बाहर निकाल दिया गया था। लेकिन उनकी संगीत की अध्यापिका ने उन्हें संगीत की शिक्षा दी। हालांकि उन्होंने कभी संगीत की शिक्षा बाहर से ग्रहण नहीं की, उनका लालन-पालन एक संगीतमय माहौल में हुआ, जिस कारण उन्हें संगीत की इतनी समझ है। उषा उत्थप की शादी मिस्टर जानी उत्थप से हुई हैं। उनके एक बेटा सनी और बेटी अंजलि है। फ़िलहाल उषा उत्थप कोलकाता की निवासी हैं।

उन्होंने महज नौ साल की उम्र में अपना स्टेज शो परफॉर्म किया था। उनकी बहन जोकि संगीत की दुनिया से ही खुद को आगे बढ़ा रहीं थीं, उन्होंने उनकी मुलाकात उस दौरान सबसे मशहूर आरजे अमिन सयानी से करायी। उन्होंने उषा उत्थप  को रेडियो सिंगिंग शो में गाने का मौका दिया। उन्होंने उस दौरान मॉकिंगबर्ड हिल गाना गाया, जो दर्शकों को बेहद पसंद आया, उसके बाद उनका रेडियो शो में गाने का दौर जारी रहा। उषा उत्थप  ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआता सत्तर के दशक में की थी। 

उन्होंने हिंदी सिनेमा माँ सफलता फिल्म शालीमार के गाने एक दो तीन च चा से मिली थी। उसके बाद उन्होंने हिंदी सिनेमा में कई बेहतरीन गाने गाये। उन्होंने उस दौरान हिंदी सिनेमा के दिग्गज संगीत निर्देशक आर डी बर्मन-बप्पी लहरी के साथ काफी हिट गाने गाये हैं। 

उन्होंने दम मारो डीएम और मेहबूबा जैसा सुपरहिट गाने हिंदी सिनेमा को दिए हैं, जोभी दर्शकों की जुबान पर कायम है। उन्होंने अपने टीवी करियर की शुरुआत दूरदर्शन के टीवी शो भारत की शान-शाइनिंग स्टार से की।

वह इस शो बतौर जज नजर आयीं थी।  इसके अलावा वह मराठी सिंगिंग रियलिटी शो गौरव महाराष्ट्राचा में मुख्य अतिथि के रूप में भी नजर आ चुकी हैं। 

         

Tags :

NEXT STORY
Top