हैप्पी बर्थडे धोनी, 'माही' के ये खास रिकॉर्ड जो करते हैं उनको सबसे अलग


नई दिल्ली(7 जुलाई): भारतीय क्रिकेट टीम के पू्र्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं। झारखंड की राजधानी रांची से निकले धोनी काफी समय में क्रिकेट की दुनिया के किंग बन गए। पूरे देश-दुनिया में धोनी के चाहने वाले उनका बर्थडे मना रहे हैं। धोनी के जन्मदिन पर आज हम आपको उनसे जुडे कुछ रिकॉर्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं।


- करियर की शुरुआत में धोनी ऊपरी क्रम में बैटिंग करते थे, लेकिन जब से कप्तान बने उसके बाद से वे निचले क्रम में खेलने लगे। 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए धोनी के नाम सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने इस क्रम पर दो शतक लगाए हैं, एक 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ और दूसरा एशिया इलेवन की ओर से अफ्रीका इलेवन के खिलाफ।


- मैदान पर लंबे-लंबे छक्के मारने की क्षमता हमेशा ही धोनी की ताकत रही है। धोनी अभी तक कुल 322 छक्के जड़ चुके हैं। इनमें से 208 छक्के तो वनडे में ही हैं। धोनी वनडे में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले भारतीय हैं।


- धोनी की विकेट के पीछे फुर्ती देखने लायक होती है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में धोनी के नाम 158 स्टंपिंग का रिकॉर्ड है। वहीं अगर कुल शिकार की बात करें, तो धोनी ने अभी तक कुल 732 शिकार किए हैं।


- एक विकेटकीपर के तौर पर एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी धोनी के नाम हैं। धोनी ने 2005 में जयपुर में श्रीलंका के खिलाफ 183 रन बनाए थे।


- तेज बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाने वाले धोनी के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड भी है। उन्होंने अभी तक कुल 76 टी-20 खेले हैं, जिनमें 1200 से अधिक रन बनाए हैं। पर अर्धशतक सिर्फ एक है।


- बतौर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम कई रिकॉर्ड हैं, जिनमें से एक सबसे ज्यादा टी-20 जीत का है. धोनी ने 72 टी-20 में कप्तानी की और 41 मैच जीते. भारत ने वनडे और टेस्ट में भी सबसे ज्यादा मैच धोनी की कप्तानी में ही जीते हैं.


- ये रिकॉर्ड थोड़ा अनोखा है, विकेटकीपर होने के बावजूद भी धोनी ने अभी तक 9 मैचों में गेंदबाजी की है। इससे पहले भारत की ओर से सैयद किरमानी ने भी 3 बार गेंदबाजी में हाथ आजमाया था।


- इसके अलावा भी बतौर कप्तान सभी आईसीसी ट्रॉफी जीतना, भारत को नंबर 1 टीम बनाना, कई मैचों में टीम को हार के मुंह से निकाल कर जीत दिलवाना ऐसे कई कारनामें धोनी के नाम है।