अमेरिकी ट्रेवल एजेंट पर हज यात्रियों को ठगने का आरोप

नई दिल्ली (8 अप्रैल): न्यूयॉर्क के एक ट्रैवल एजेंट पर हज जाने की ख्वाहिश रखने वाले पाकिस्तानी प्रवासियों को ठगने का आरोप लगा है। इस तरह उसने पाकिस्तानियों से करीब 2.33 करोड़ रुपए (3.5 लाख डॉलर) की ठगी की है। यह ठग उनसे वापस पाकिस्तान जाने के लिए भी ठगी किया करता था। इस शख्स को गुरुवार को कोर्ट में पेश किया गया।

पाकिस्तानी अखबार 'द डॉन' की रिपोर्ट के मुताबिक, जिस शख्स पर आरोप लगा है, उसका नाम जुनैद मिर्जा है। 50 वर्षीय जुनैद ब्रुकलिन और इससे पहले एम्पायर स्टेट बिल्डिंग में ट्रैवल एजेंसियां चलाया करता था। जुनैद पर 31 आरोप लगे हैं। जिनमें धोखाधड़ी, मनी लॉन्ड्रिंग और बड़ी चोरी करने के आरोप शामिल हैं। प्रॉसीक्यूटर्स का कहना है कि अगर उसपर दोष साबित होते हैं, तो उसे 15 साल की जेल दी जाएगी।

ब्रुकलिन अटॉर्नी केन थॉम्पसन ने बताया, "जिन लोगों को ठगा गया उनमें कई पाकिस्तानी थे। जिन्होंने आरोपी पर मक्का जाने के अपनी जिंदगी भर के ख्वाब को पूरा करने के लिए भरोसा किया। लेकिन बदले में उसने धोखा दिया।"

मिर्जा कथित तौर पर ट्रैवल एजेंसियों का मालिक था, जो सऊदी अरब के ट्रैवल पैकेज और पाकिस्तानी प्रवासियों को एयरलाइन टिकिट्स दिया करता था। यह जुलाई 2011 से सितंबर 2015 के बीच का मामला है। मिर्जा ने डिस्काउंट के साथ यात्रा के लिए उर्दू के अखबारों में विज्ञापन दिया था। इसके अलावा मस्जिदों में पर्चे भी बांटे थे। न्यूयॉर्क के प्रॉसीक्यूटर्स ने इसकी जानकारी दी है।

ठगे गए लोगों में टैक्सी ड्राइवर्स और घरेलू नौकर शामिल हैं। जिन्होंने कथित तौर पर 6000 डॉलर से भी ज्यादा रकम हज यात्रा के लिए प्रति व्यक्ति दिए। लेकिन प्रॉसीक्यूटर्स के मुताबिक, मिर्जा ने कैश चुरा लिया और एयरलाइन सीट्स बुक नहीं करवा सका। कुछ लोगों को तो ठगे जाने का तब पता चला जब वे एयरपोर्ट पर पहुंचे। इनमें एक दुल्हन भी शामिल है। जो इस वजह से पाकिस्तान में अपनी शादी की रस्मों में भी शामिल नहीं हो पाई।