पढ़िए, कटरीना समेत 'फितूर' की टीम को किसने कहा- 'रेसिस्ट'

 

नई दिल्ली (1 फरवरी) :अपकमिंग फिल्म 'फितूर'  में कटरीना कैफ का लाल ज़ुल्फों वाला स्टाइल 'टॉक ऑफ द टाउन' बन गया है। ऐसी ख़बरें आई थीं कि इस हेयर स्टाइल के लिए लंदन के एक हेयर कलर एक्सपर्ट को हायर करने पर फिल्म निर्माता को 55 लाख रुपए खर्च करने पड़े। लेकिन कटरीना कैफ़ ने खुद ही साफ कर दिया कि इतना पैसा खर्च किए जाने की रिपोर्ट निराधार और सनसनी फैलाने वाली है।

खैर कटरीना के बाल फिल्म में रंगने के लिए खर्च जितना भी हुआ हो लेकिन इस मुद्दे पर विवाद थमता नज़र नहीं आ रहा। बताया जा रहा है कि फिल्म में कटरीना के किरदार के बालों के लाल रंग को लेकर जिस तरह की कल्पना की गई थी वैसा हेयरस्टाइलिस्ट मुंबई में नहीं मिल पा रहा था। इसलिए लंदन के हेयर स्टाइलिस्ट की सेवाएं लेने का फैसला किया गया।    

देश की जानीमानी हेयरस्टाइलिस्ट और बिग बॉस की कंटेस्टेंट रह चुकीं सपना भवनानी ने फेसबुक पर पोस्ट लिखकर इस विवाद को नया मोड़ दे दिया है। सपना ने इस पोस्ट में सीधे सीधे फिल्म के निर्माताओं और कटरीना कैफ़ को निशाना बनाया है।

सपना ने अपनी पोस्ट में लिखा है- "व्हाइट लोग चले गए लेकिन हम अभी तक उनके मोहपाश में है। कोई भी भारतीय स्टाइलिस्ट इस काम को और कर सकता था। (शायद कोई इससे बेहतर कर सकता था या उन्हें बता सकता था कि ये आपको सूट नहीं करता)। लेकिन मुद्दा ये नहीं है। मुद्दा ये है कि कौन सा प्रोड्यूसर इस काम के लिए भारतीय स्टाइलिस्ट को इस काम के लिए 55 लाख रुपए देता। मैं नहीं समझती कि मुझे इसका जवाब देने की भी आवश्यकता है। मैं भारतीय हेयर इंडस्ट्री को प्यार करती हूं और यहां काम करने वाले हर स्टाइलिस्ट को सैल्यूट करती हूं। उन्हें ये बताना चाहती हूं कि हमारी कीमत ज़्यादा है। ये रेसिज़्म हर क्षेत्र में दिखता है चाहे वो मॉडलिंग हो, सिनेमॉटोग्राफी हो, निर्देशन हो, हेयर/मेकअप हो या वॉर्डरोब हो...ये बदलना चाहिए। पहले एक महिला फिर एक भारतीय। समान भुगतान पर दो तरह की बाधाएं हास्यास्पद हैं।" #कटरीना कैफ

इस मुद्दे पर कटरीना कैफ एक इंटरव्यू में साफ कर चुकी हैं कि हेयर कलर पर 55 लाख रुपए खर्च होना संभव नहीं है। कैट ने कहा, "यह संभव नहीं है। यह सब सनसनी फैलाने वाली खबरें हैं और पूरी तरह निराधार हैं। फिल्म में अपने स्टाइल और हेयर कलर के बारे में कहा कि ये फिल्म के निर्देशक अभिषेक कपूर का विचार था, उन्होंने कश्मीर की पृष्ठभूमि के बारे में सोचा। लाल रंग जुनून, प्यार और आग का प्रतीक है, इसलिए यह सांकेतिक जुड़ाव है। हमने बहुत-सी तस्वीरें ली और बातचीत की और हमने हेयरकलर पर लॉक किया और मैंने अपने बालों पर लाल रंग करवाया। शूट के बाद मैंने दोबारा काला रंग किया।"

फिल्म के निर्देशक अभिषेक कपूर  ने भी 55 लाख रुपए की कहानी को गलत करार दिया।फिल्म फितूर में कटरीना और आदित्य रॉय कपूर के अलावा अदिति राव हैदरी, लारा दत्ता और राहुल भट्ट भी प्रमुख भूमिका में हैं। फिल्म 12 फरवरी को रिलीज हो रही है।