फ्रीज-AC सहित इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदने वालों के लिए बुरी खबर


नई दिल्ली (20 नवंबर): भारत में इन दिनों शादियों का सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में इलेक्ट्रॉनिक सामान के महंगे होने से लोगों पर मार पड़ने वाली है। गोदरेज के बाद हाईयर कंपनी ने अपने इलेक्ट्रॉनिक सामान के दाम करीब 12 प्रतिशत बढ़ाने का ऐलान किया है।

हाईयर इंडिया जल्द ही अपने फ्रिज (रेफ्रिजरेटर) और एयर कंडीशनरों (एसी) के दाम 12 प्रतिशत तक बढ़ाने वाली है। कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण यह वृद्धि की जा रही है। हाईयर इंडिया के अध्यक्ष एरिक ब्रगेंजा ने कहा कि कंपनी हम कच्चे माल की कीमतें बढ़ने के कारण दाम में वृद्धि की ओर बढ़ रहे हैं। इसलिए जल्द ही कीमतें बढ़ाई जाएंगी, जल्द से जल्द अगले सप्ताह। ये जरूरी है।

उन्होंने आगे कहा, ‘‘रेफ्रिजरेटर के दाम 5-6 प्रतिशत तक ऊपर जाएंगे जबकि एयर कंडीशनर की कीमतों में दस प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हो सकती है, करीब 10 से 12 प्रतिशत।’’ कंपनी 600 करोड़ रुपये के निवेश के साथ पुणे में रंजनगांव में वाशिंग मशीन, एसी, टीवी पैनल और वॉटर हीटर का निर्माण करेगी। इससे पहले, कंपनी इस संयंत्र में सिर्फ रेफ्रिजरेटरों का निर्माण करती थी।

हाईयर से पहले गोदरेज ने भी अपने फ्रिज और एसी की कीमतों में बढ़ोतरी करने के बारे में बयान दिया है। गोदरेज के मुताबिक वह अपने प्रोडक्ट के दामों में अधिकतम 6 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर सकती है।