हाफिज सईद के बेटे का दाऊद इब्राहिम से कनेक्शन, जांच में जुटीं एजेंसियां

नई दिल्ली(3 मार्च): पाकिस्तान से एक हैरान कर देने वाला वीडियो सामने आया है। यह वीडियो पाकिस्तान में कश्मीर डे मनाने का है, जिसमें मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का बेटा तल्हा सईद भारत के खिलाफ जंग छेड़ने के लिए अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का नाम लेकर भीड़ को उकसाते नजर आता है। पांच फरवरी को शूट किए गए इस वीडियो की पूरी जानकारी हासिल करने के लिए सुरक्षा एजेंसिया लग गई हैं।

- ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी पाकिस्तानी आतंकी संगठन ने सीधे-सीधे भारतीय अंडरवर्ल्ड डॉन का जिक्र किया है। 1993 में मुंबई में हुए धमाकों के बाद दाऊद देश छोड़कर भाग गया था।

- वीडियो में तल्हा भीड़ से पूछता है कि क्या वे जज, पुलिस या डॉक्टर बनना बनना चाहते हैं? भीड़ की ओर से ना में जवाब आता है। इसके बाद, तल्हा उनसे पूछता है कि क्या वे दाऊद जैसा बनना चाहते हैं तो भीड़ चीखकर हां में जवाब देती है। इसके बाद तल्हा पूछता है कि वे लोग बुरहान (वानी) बनना चाहते हैं तो भीड़ एक बार फिर हां में जवाब देती है। एजेंसियां अब यह पता लगाने में जुट गई हैं कि क्या डी कंपनी और जमात मिलकर काम कर रहे हैं?

- बता दें कि पाक सरकार की ओर से कुछ बंदिशें लगने के बाद जमात ने अपना नाम बदलकर तहरीक-ए-आजादी जम्मू-कश्मीर (टीएजेके) कर लिया है। भारत के लिए ताजा घटनाक्रम इसलिए भी अहम है क्योंकि अगर पुख्ता सबूत मिलते हैं तो दाऊद को वापस लाने की उसकी कोशिशों को बल मिल सकता है। बीते कुछ सालों में किसी आतंकी घटना या आतंकी संगठन के साथ मिलकर काम करने में दाऊद इब्राहिम का सीधा जिक्र कभी नहीं आया है। नकली करंसी, ड्रग्स, डायमंड्स और रियल एस्टेट के धंधे में दाऊद के शामिल होने के बारे में एजेंसियों को कई सबूत मिले हैं। वहीं, हाल ही में भारत में हुई कुछ ट्रेन दुर्घटनाओं के तार भी अप्रत्यक्ष तौर पर दाऊद से जुड़े हैं।

-बता दें कि पांच फरवरी को पाकिस्तान और उसके कब्जे वाले इलाकों मसलन- खैबर पख्तूनख्वा, बलूचिस्तान, लाहौर, इस्लामाबाद, मीरपुर, मुजफ्फराबाद में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित हुए थे। इन सभी पर भारतीय एजेंसियों की नजर है। टीएजेके ने घाटी के युवाओं को भारतीय सेना के खिलाफ उकसाने के मकसद से सोशल मीडिया पर हिंसक तस्वीरों वाले कई विडियो पोस्ट किए हैं। इनमें से एक विडियो द टाइम्स ऑफ इंडिया के पास है। इसमें रेडियो पाकिस्तान का लोगो नजर आता है। विडियो का शीर्षक है, 'हां मैं वो कश्मीर हूं, वो उजड़ी हुई जागीर हूं।' इस विडियो में उन अभिभावकों की फोटोज हैं, जिनके बच्चों की कथित तौर पर कश्मीर घाटी की हिंसा के दौरान मौत हुई।