हैकर्स की शरारत: 27 करोड़ ईमेल अकाउंट्स के ID-पासवर्ड्स लीक, जल्दी बदलें अपना पासवर्ड!

नई दिल्ली (12 मई): इंटरनेट यूजर्स के लिए एक चेतावनी है। बीते कुछ दिनों से शायद आपने गौर किया होगा कि फेसबुक पर एक वायरस मैसेज आ रहा है। जबकि उसे सेंडर ने भेजा ही नहीं। साथ ही यह वायरस आपके किसी लिंक पर क्लिक करते ही आपसे जुड़े अन्य लोगों के पास भी चला जाता है। 

अब खबर है कि कुछ इसी तरह से आपका ईमेल अकाउंट भी खतरे में है। ईमेल के जरिए आप अहम सूचनाएं या फाइल्स शेयर करते हैं। ऐसे में कोशिश रहती है कि ये डॉक्यूमेंट्स और किसी के हाथ न लगे। लेकिन मीडिया में आई रिपोर्ट के मुताबिक, हाल ही में 27 करोड़ से ज्यादा ईमेल्स और पासवर्ड लीक हो गए हैं। हो सकता है कि इसमें आपका भी ईमेल अकाउंट शामिल हो। तो फटाफट अपने अकाउंट के पासवर्ड को बदलिए।

होल्ड सिक्योरिटी नाम की एक कंपनी ने ब्लॉग रिपोर्ट में दावा किया है कि उन्हें 27 करोड़ से ज्यादा ईमेल और पासवर्ड एक हैकर ने उपलब्ध कराए हैं। जिसमें जीमेल, हॉटमेल और याहू के अकाउंट्स हैं। हालांकि इस बात को जानने की लगातार कवायद की जा रही है कि ये डेटा कहां से हैक हुआ है। लेकिन स्पष्ट नहीं हो पा रहा है। कि यह कहीं अब तक की सबसे बड़ी ईमेल एड्रेस की लीक तो नहीं!

होल्ड के मुताबिक पास उनके पास अलग-अलग समय पर हैक हुआ करीब 10 गीगाबाइट का डेटा है। कुल मिलाकर 90 करोड़ ईमेल हैं, जिसमें से सभी नई नहीं हैं। माना जा रहा है कि अगर ये संख्या सही है तो ये अब तक की सबसे बड़ी ईमेल एड्रेस की लीक हो सकती है।