रेल का निजीकरण शुरू, ये होगा देश का पहला प्राइवेट स्टेशन

भोपाल (10 जून): रेल मंत्रालय ने भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का विकास पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत विकसित करने का फैसला किया है। इस तरह हबीबगंज निजी साझेदारी के तहत विकसित होने वाला देश का पहला स्टेशन होगा। बताया जा रहा है कि इसके तहत हबीबगंज स्टेशन का विकास अंतरराष्ट्रीय मानकों के मुताबिक किया जाएगा।

बंसल ग्रुप को हबीबगंज स्टेशन के विकास का जहां ठेका दिया गया है। वहीं इसे 8 साल के लिए स्टेशन के निर्माण, रख-रखाव और ऑपरेट करने का जिम्मा दिया गया है। कंपनी को 45 साल के लिए स्टेशन की जमीन भी लीज पर दी गई है। स्टेशन परिसर को विश्व स्तरीय बनाने के अलावा इसमें शॉपिंग स्टोर्स, रेस्तरां, खानपान की दुकानों, पार्किंग आदि की भी सुविधा होगी।

स्टेशन परिसर में बिजली के लिए सौर ऊर्जा का इस्तेमाल किया जाएगा। दिव्यांगों के लिए भी यह विशेष सुविधाओं से युक्त होगा। रिपोर्ट्स के अनुसार इसका निर्माण इस तरीके से किया जाएगा कि किसी भी आपात स्थिति में यात्रियों को 4 मिनट के अंदर सकुशल बाहर निकाला जा सकेगा।स्टेशन को आधुनिक बनाने के लिए 100 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। स्टेशन के आसपास की जमीन के कमर्शल डिवेलपमेंट के लिए 350 करोड़ रुपये का फंड रखा गया है।