पाक के ग्वादर पोर्ट पर चीन की हर हरकत पर भारत की नजर, मुकाबले के लिए नेवी पूरी तैयार

नई दिल्ली (2 दिसंबर): पाकिस्तान के ग्वादर पोर्ट पर अगर चीन किसी तरह की हरकत करता है तो भारत उसको मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार है। ये कहना है कि भारतीय नेवी चीफ एडमिरल सुनील लांबा का।  लांबा ने कहा- इंडियन नेवी इन हरकतों पर पैनी नजर बनाए हुए है और अगर वहां किसी फोर्स की तैनाती हुई तो हम मुकाबले के लिए पूरी तरह तैयार हैं। नेवी चीफ ने पाकिस्तान के इस आरोप को सिरे से खारिज कर दिया कि पाकिस्तान से सटी समुद्री सीमा में भारत ने कोई न्यूक्लियर सबमरीन तैनात की है। 

नेवी चीफ के मुताबिक बदलते सिक्युरिटी हालात में नेवी ने तैनाती की फिलॉसफी बदल दी है। अब हम पहले से ही किसी भी खतरे का जवाब देने को तैयार रहते हैं। अपने रीजन में क्या करना है या क्या ठीक रहेगा, इस पर हमारा नजरिया बिल्कुल साफ है।

पाकिस्तान ने हाल ही में आरोप लगाया था कि भारत की एक न्यूक्लियर सबमरीन कराची के नजदीक देखी गई थी। इस आरोप पर लांबा ने कहा कि पाकिस्तान की नेवी जो दावा किया वो मनगढ़ंत है। किसी भी देश के लिए न्यूक्लियर सबमरीन की किसी खास इलाके में तैनाती और इसका दिखाई दे जाना आसान काम नहीं है। उन्होंने कहा कि हम अपनी सबमरीन की तैनाती वहां करते हैं जहां इनकी जरूरत है। और ये काम जारी रहेगा। साउथ चाइना सी का मसला भी बाकी समुद्री सीमा मसलों और कानूनों के हिसाब से निपटाया जाना चाहिए।

पिछले महीने पाकिस्तान के एक अधिकारी ने दावा किया था कि ग्वादर पोर्ट और 46 अरब डॉलर की लागत से बने चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर की सिक्युरिटी में चीन अपने नेवी शिप तैनात करेगा। पाकिस्तान की नेवी उसकी मदद करेगी।