OMG! ... तो 'डबल मीनिंग' विज्ञापनों के प्रति इसलिए आकर्षित होते हैं पुरुष

नई दिल्ली (30 जून): हाल ही पुरुषों के नजरिए पर किए गए एक अध्ययन में बेहद दिलचस्प नतीजे निकलकर आए हैं। इसमें पाया गया है कि डबल-मीनिंग बातें और उनके मतलब पुरुषों को ज्यादा आकर्षित करते हैं। और तो और इसके पीछे की वजह काफी रोचक है।

'मेलऑनलाइन' की रिपोर्ट के मुताबिक, दोहरे मतलब वाली बातों के प्रति पुरुषों का ध्यान जल्दी आकर्षित होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनके दिमाग में सेक्स को लेकर रुचि महिलाओं की तुलना में ज्यादा रहती है। ऐसे में पुरुष किसी विज्ञापन के मतलब को भी दूसरे अर्थों में भी आगे रहते हैं। वे इसमें ह्यूमर पाते हैं। जिसमें सिंगल पुरुष काफी आगे रहते हैं।

अध्ययन में पाया गया कि ऐसे कंटेंट को याद करने में पुरुषों की संख्या महिलाओं की तुलना में चार गुनी थी। न्यूजीलैंड की ऑकलैंड यूनिवर्सिटी के डिपार्टमेंट ऑफ मार्केटिंग के डॉ जंग्क्यून किम ने यह अध्ययन किया। उन्होंने बताया कि "पुरुषों की तुलना में महिलाएं काफी कामोत्तेजक विज्ञापनों को पुरुषों की तुलना में नकारात्मक ढ़ंग से लेती हैं।" 

इस ऑनलाइन अध्ययन में हेट्रोसेक्सुअल पुरुषों और महिलाओं ऐसे विज्ञापनों को याद करने के लिए कहा गया, जिनमें संभावित तौर पर डबल-मीनिंग कंटेंट था। अध्ययन में शामिल इन सभी लोगों की औसत उम्र 28 साल थी। विज्ञापनों में एक असली मतलब था, लेकिन लोगों के लिए ऐसा संभव था कि वे कुछ परिस्थितियों में दूसरा मतलब निकाल सकें। 

ऑस्ट्रेलियन मार्केंटिंग जरनल में प्रकाशित इस अध्ययन में पाया गया: "मेटिंग माइंससेट में सहने वाले पुरुषों ने सेक्सुअल मतलब वाले शब्दों का इस्तेमाल जिन विज्ञापनों में किया गया था, उनके प्रति काफी सकारात्मक रवैया दिखाया। इस केस में ऐसे शब्दों के प्रति रिलेशनशिप में रहने की तुलना में ऐसा रवैया ज्यादा था।"