भारतीय मूल के साउथ अफ्रीकी क्रिकेटर पर लगा 20 साल का बैन

नई दिल्ली(27 जनवरी): मैच फिक्सिंग के आरोप में भारतीय मूल के दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर पर 20 साल का बैन लगा है। यह प्रतिबंधित क्रिकेटर दक्षिण अफ्रीकी टीम के लिए 2007 में 2 वनडे और एक टी-20 मैच भी खेल चुका है।

आरोपी क्रिकेटर का नाम गुलाम बोदी है। 37 वर्षीय गुलाम बोदी ने दक्षिण अफ्रीका की ओर से 2007 में जिंबाब्वे के खिलाफ दो वनडे मैच खेले। उसी साल उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ एक टी-20 भी खेला था। वह 2007 में टी-20 वर्ल्ड चैंपियनशिप में दक्षिण अफ्रीकी टीम का हिस्सा थे लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। बोदी का जन्म भारत के हाथुरान (गुजरात) में हुआ था। जब वह किशोर थे तब उनका परिवार दक्षिण अफ्रीका चला गया था। 1998 में वह दक्षिण अफ्रीका की अंडर-19 टीम से भी खेल चुके हैं।

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट (सीएसए) ने उन पर 2015 में सट्टेबाजी के आरोप में यह सजा सुनाई है। सीएसए की भ्रष्टाचार रोधी और सुरक्षा इकाई द्वारा की गई जांच में बोदी पर मैच फिक्सिंग की योजना रचने और मैच फिक्स करने का प्रयास करने का आरोप लगाया गया। सीएसए के मुताबिक बोदी ने स्वीकार किया था कि उन्होंने घरेलू टी-20 लीग रैम स्लैम टी-20 चैलेंज सीरीज के दौरान मैच फिक्स करने की कोशिश की थी।