गुजरात में बाढ़ से अबतक 72 लोगों की मौत


अहमदाबाद (25 जुलाई): गुजरात में बारिश और बाढ़ से अब तक 72 लोगों की मौत हो गई है। 900 मवेशियों की भी मौत हुई है। राहत और बचाव के काम में वायुसेना, एनडीआरएफ़ की टीमें जुटी हैं। हालात को लेकर सीएम विजय रुपाणी ने आपात बैठक की। इसमें एयरफ़ोर्स, सेना, NDRF अधिकारी मौजूद थे।

एक तो बारिश ऊपर से राजस्थान के डैम के टूट जाने की वजह से बनास नदी उफान पर है। जलस्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। आसपास के कई गांव पानी में समा चुके हैं। जो बचे हैं, खतरे को देखते हुए उन्हें पहले ही खाली करा दिया गया है।

गुजरात में आई बाढ़ ने हजारों घरों को तबाह कर दिया है। हजारों परिवार बेघर हो चुके हैं। गांव सुनसान पड़े हैं। लोग गांव छोड़कर भाग चुके हैं, लेकिन जानवर बेचारे अब भी पानी के बीच में फंसे हैं। उनके पास तो भागने तक का रास्ता नहीं बचा है।

सैलाब धीरे-धीरे राज्य के दूसरे हिस्सों को अपनी चपेट में लेता जा रहा है। सेना लगातार बचाव कार्य में लगी है, लेकिन लगातार हो रही भारी बारिश की वजह से रेस्क्यू ऑपरेशन में भी दिक्कतें आ रही हैं। दिशा एयरपोर्ट भी अब पानी में डूब चुका है। तेज बारिश की वजह से विजिबिलिटी न के बराबर है। मजबूरन हेलीकॉप्टर को रनवे पर ही खड़ा कर रखा है। हालात का जायजा लेने गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री भी एयरपोर्ट पहुंचे पर पानी के सितम के आगे वो भी लाचार ही दिखे।