गुजरात के अर्पण दोषी बने ब्रिटेन के सबसे युवा डॉक्टर

नई दिल्ली (20 जुलाई): भारतीय मूल का एक डॉक्टर जल्द ही उत्तर-पूर्व ब्रिटेन के एक अस्पताल में काम करने वाला देश का सबसे युवा डाॅक्टर बनेगा। अर्पण दोषी ने सोमवार को 21 साल 335 दिन की उम्र में यूनिवर्सिटी ऑफ शेफील्ड से बैचलर ऑफ मेडिसीन और बैचलर ऑफ सर्जरी में स्नातक किया और अगले महीने जूनियर डॉक्टर के तौर पर काम करना शुरू कर देगा। वह सबसे युवा कामकाजी डॉक्टर का पिछला रिकार्ड 17 दिन से तोड़ देगा। 

भारत में जन्मे दोषी से कहा, ‘‘मुझे पता नहीं था कि मैं योग्यता हासिल करने वाला सबसे युवा व्यक्ति हूं, मेरे एक दोस्त ने इंटरनेट पर यह जानकारी देखी। मैंने अपने माता-पिता को भी अब तक इसके बारे में नहीं बताया है, लेकिन मुझे पता है कि वे काफी गौरवान्वित होंगे।’’

आपको बता दें कि अर्पण ने गुजरात के गांधीनगर में 13 साल की उम्र तक स्कूल की पढ़ाई की थी। इसके बाद उसके मेकैनिकल इंजीनियर पिता भरत को विदेश में नौकरी मिल गयी और पूरा परिवार देश से चला गया।

उसने कहा, ‘‘मेरा सपना हृदय का सर्जन बनना है लेकिन यह एक बेहद प्रतिस्पर्धात्मक क्षेत्र है। यह चौंकाने वाली बात नहीं है कि मैं डॉक्टर बन गया हूं।’’ अर्पण अगस्त में यॉर्क टीचिंग हॉस्पिटल में जूनियर डॉक्टर के तौर पर अपनी दो साल की ट्रेनिंग शुरू करेंगे।