गुजरात राज्यसभा चुनाव आज, वाघेला-NCP बिगाड़ सकते हैं अहमद पटेल का खेल

नई दिल्ली(8 अगस्त): गुजरात में मंगलवार को राज्यसभा की तीन खाली सीटों के लिए चुनाव होंगे। बीजेपी की तरफ से अमित शाह, स्मृति ईरानी और बलवंत सिंह राजपूत मैदान में हैं। सोनिया गांधी के पॉलिटिकल एडवाइजर अहमद पटेल की राह मुश्किल नजर आ रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए बलवंत राजपूत को बीजेपी ने अपना कैंडिडेट बनाया है। 

- कांग्रेस को क्रॉस वोटिंग का डर सता रहा है। 6 विधायकों के कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद पार्टी ने अपने 44 विधायकों को बेंगलुरु भेज दिया था, वे सभी सोमवार को लौट आए। उन्हें आणंद में एक रिजॉर्ट में ठहराया गया। इस बीच पटेल ने कहा मुझे जीत का भरोसा है। 

- राज्यसभा की तीन सीटों के लिए सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी। इलेक्शन कमीशन के नोटिफिकेशन के मुताबिक इस बार राज्यसभा इलेक्शन में बैलेट पेपर में NOTA ऑप्शन का इस्तेमाल होगा। कांग्रेस इसे हटवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंची थी, लेकिन कोर्ट ने नोटिफिकेशन पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था।

- कांग्रेस से 6 विधायकों के इस्तीफे के बाद पार्टी के पास अब 57 की जगह 51 विधायक बचे हैं। फूट के बाद पार्टी को अपने 44 विधायकों को बेंगलुरु शिफ्ट करना पड़ा था। 7 विधायक गुजरात में ही रहे, लेकिन वे सामने नहीं आए।