गुजरात निकाय चुनावः बीजेपी को बढ़त, कांग्रेस का भी शानदार प्रदर्शन

नई दिल्ली ( 19 फरवरी ): गुजरात विधानसभा चुनाव के बाद अब नगरपालिका चुनावों में बीजेपी और कांग्रेस की कड़ी टक्कर जारी है। विधानसभा चुनाव की तरह ही निकाय चुनाव में भी बीजेपी-कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखी जा रही है। सोमवार को आ रहे नगर पालिका चुनाव के नतीजों में भारतीय जनता पार्टी को शुरुआती बढ़त मिल रही है। शुरू में कांग्रेस और बीजेपी में बराबरी की टक्कर थी, लेकिन बाद में बीजेपी आगे निकल गई। भी तक आए रुझानों में 75 में से 45 नगरपालिका सीटों पर बीजेपी आगे है, वहीं 24 नगरपालिका सीटों पर कांग्रेस ने बढ़त बनाई हुई है।

3 सीटों पर मुकाबला टाई चल रहा है। अभी तक के नतीजों में कांग्रेस ने बीजेपी से 15 नगरपालिका की सीटें छीन ली हैं। 

गौरतलब है कि 2013 में हुए नगरपालिका चुनाव में यहां बीजेपी को 60 सीटें मिली थीं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शुरुआती रुझानों में वडनगर में बीजेपी को भारी बढ़त मिलती दिख रही है। यहां 8 मे से 7 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है। 

गुजरात के 28 जिलों की 75 निकाय सीटों पर शनिवार को चुनाव हुए थे। इसमें राजकोट की छह सीटों पर निकाय उपचुनाव भी शामिल हैं। वोटिंग प्रतिशत 64.4 तक रहा। निकाय चुनाव को काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि अर्ध शहरी और अर्ध ग्रामीण इलाकों में हुए इस चुनाव में सरकार के कामकाज की असल परीक्षा का परिणाम सामने आएगा।