ट्विटर पर हिट रहा गुजरात चुनाव, पीएम मोदी को किया सबसे ज्यादा मेंशन

 

नई दिल्ली(20 दिसंबर): गुजरात चुनाव पर न केवल देश बल्कि पूरी दुनिया के लोगों की निगाहें टिकी हुई थीं। एशिया, अमेरिका, लैटिन अमेरिका, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया समेत सभी महाद्वीपों से लोग माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर के जरिए गुजरात के चुनावी संग्राम पर नजर रखे हुए थे। 

- ट्विटर इंडिया के मुताबिक, गुजरात चुनाव को लेकर लोगों की सक्रियता का आलम यह था कि एक दिसंबर से 18 दिसंबर के बीच #GujaratElection हैशटैग के साथ 19 लाख ट्वीट किए गए।

- ट्विटर इंडिया की पब्लिक पॉलिसी हेड महिमा कौल के मुताबिक, दुनियाभर से लोगों ने गुजरात चुनाव की पल-पल की जानकारी के लिए ट्विटर का सहारा लिया। यही नहीं, ट्विटर इंडिया ने पहली बार भारत में चुनावों का लाइव प्रसारण भी किया। 

- उन्होंने कहा कि चुनाव तो गुजरात में हो रहे थे लेकिन उसकी चर्चा न केवल देश बल्कि पूरी दुनिया में हो रही थी। यह चर्चा चुनाव परिणाम के दिन और ज्यादा बढ़ गई। महिमा ने बताया कि राजनीतिक दलों और राजनेताओं ने पूरे चुनाव प्रचार के दौरान जनता के साथ सीधे संवाद के लिए ट्विटर का सहारा लिया। 

- महिमा ने कहा कि गुजरात चुनाव के दौरान #GujaratElection हैशटैग के साथ पीएम मोदी को सबसे ज्यादा मेंशन किया गया। इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, हार्दिक पटेल और अहमद पटेल सबसे ज्यादा मेंशन किए जाने वाले राजनीतिक शख्सियत रहे। वहीं गुजरात के सीएम विजय रुपाणी सबसे ज्यादा मेंशन किए जाने वाले उम्मीदवार रहे। इसके बाद दलित नेता जिग्नेश मेवाणी और ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर रहे। इस ढाई सप्ताह के दौरान बीजेपी को 53 फीसदी और कांग्रेस को 47 प्रतिशत लोगों ने समर्थन किया। 

- ट्विटर इंडिया के मुताबिक, कांग्रेस के ट्विटर हैंडल को सबसे ज्यादा मेंशन किया गया। कांग्रेस को जहां 42 प्रतिशत, वहीं बीजेपी के हैंडल को 38 फीसदी लोगों ने मेंशन किया। चुनाव के दौरान विकास के मुद्दे पर सबसे ज्यादा चर्चा हुई। इसके बाद हिंदुत्व और धर्म, जीएसटी, सूरत, नोटबंदी और पाटीदार जैसे विषय सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहे। 

- गुजरात विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद पीएम मोदी के एक ट्वीट को सबसे ज्यादा रीट्वीट और लाइक किया गया। इसमें पीएम मोदी ने कहा था, 'जीता विकास, जीता गुजरात। जय जय गरवी गुजरात!' इसे अब तक 98,687 हजार लोगों ने लाइक और 24, 232 लोगों ने रीट्वीट किया है।