गुजरात चुनाव: पहले चरण में कई दिग्गज जिनकी साख दांव पर

नई दिल्ली(9 दिसंबर): गुजरात विधानसभा चुनाव के महामुकाबले का आज पहला दिन है। सुबह 8 बजे से राज्य में पहले दौर के मतदान की शुरूआत होगी। गुजरात विधानसभा की 89 सीटों पर आज 2 करोड़ से ज्यादा मतदाता 977 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद करेंगे। पहले दौर का मतदान सियासी समीकरण के लिहाज से बेहद अहम है। 19 जिलों में हो रहे इस मतदान पर पूरे देश की नजर है। पहले चरण में कई बड़े चेहरे मैदान में हैं जिनकी साख दांव पर है। 

विजय रुपाणी गुजरात चुनाव के पहले चरण में मुख्यमंत्री विजय रुपाणी राजकोट पश्चिम विधानसभा सीट से बीजेपी के प्रत्याशी हैं। 2014 के उपचुनाव में रुपाणी ने पहली बार विधानसभा चुनाव यहां से जीता था। और आनंदीबेन के मंत्रीमंडल में मंत्री बने थे। फरवरी 2016 में रुपाणी मुख्यमंत्री बने। 

इंद्रनील राजगुरू - सीएम विजय रुपाणी के खिलाफ कांग्रेस ने धनकुबेर नाम से पहचाने जाने वाले प्रत्याशी इंद्रनील राजगुरू को मैदान में उतारा है। राजगुरु राजकोट पूर्वी सीट से विधायक है लेकिन इसबार राजकोट पश्चिम सीट पर मुख्यमंत्री के खिलाफ ताल ठोकने उतरे हैं। 

शक्ति सिंह गोहिल - कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राष्ट्रीय प्रवक्ता शक्ति सिंह गोहिल मांडवी सीट से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। गोहिल 1991 से 95 तक राज्य में कई विभागों के मंत्री भी रह चुके हैं।

जयेश भाई रडाडिया  रुपाणी कैबिनेट में मंत्री जयेश भाई रडाडिया जेतपुर सीट से बीजेपी के प्रत्याशी हैं। रडाडिया रुपाणी सरकार के सबसे युवा मंत्री हैं और साथ ही बीजेपी के लेउवा पटेल समुदाय के प्रमुख चेहरे के तौर पर जाने जाते हैं। 

बाबूभाई बोखिरिया रुपाणी सरकार के मंत्री बाबूभाई बोखिरिया पोरबंदर सीट से मैदान में हैं। बोखिरिया रुपाणी कैबिनेट में जल संसाधन। उड्डयन जैसे कई अहम विभागों के मंत्री हैं।

चिमन सपारिया जामजोधपुर विधानसभा सीट से रुपाणी कैबिनेट के कृषि एवं ऊर्जा मंत्री चिमन सपारिया अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

जीतू वाघाणी

भावनगर पश्चिम सीट पर बीजेपी ने अपने प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाघाणी को मैदान में उतारा है। जीतू वाघाणी के खिलाफ कांग्रेस ने दिलीप सिंह गोहिल को उतारा है।

गणपत वासवा

रुपाणी कैबिनेट के युवा मंत्रियों में शामिल गणपत वासवा मंगरोल विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं। वासवा पर्यावरण एवं वन मंत्री हैं। वासवा के खिलाफ कांग्रेस ने नानसिंह भाई वासवा को मैदान में उतारा है।