क्रॉस वोटिंग: कांग्रेस ने 14 विधायकों को किया बर्खास्त

नई दिल्ली ( 9 अगस्त ): राज्यसभा चुनाव में पार्टी से बगावत कर मंगलवार को क्रॉस वोटिंग करने के आरोप में कांग्रेस ने अपने 14 विधायकों को निलंबित कर दिया है। पार्टी ने इन सभी विधायकों को 6 साल के लिए निलंबित कर दिया है। विधायकों के खिलाफ पार्टी की तरफ से जारी व्हिप का उल्लंघन करने पर ये एक्शन लिया गया है। 

इन विधायकों  ने राज्यसभा चुनाव के लिए हुई वोटिंग में पार्टी से बगावत कर या तो बीजेपी के उम्मीदवार को वोट दिए या कांग्रेस उम्मीदवार अहमद पटेल के खिलाफ वोटिंग की। वोटिंग से पहले गुजरात कांग्रेस ने सभी विधायकों को व्हिप जारी किया था। बावजूद इसके पार्टी के उम्मीदवार अहमद पटेल के पक्ष में विधायकों ने वोटिंग नहीं की। इन विधायकों में महेन्द्र वाधेला, राघवजी पटेल, हकुभा जाडेजा, सीके राउलजी , अमित चौधरी, कमसी मकवाना और भोलाभाई गोहिल भी शामिल हैं।

इनमें से दो विधायक वो हैं, जिनकी गलती अहमद पटेल की जीत का सबब बनी। मंगलवार को गांधीनगर में वोटिंग हुई। इस दौरान कांग्रेस के बागी विधायक राघवजी पटेल और भोलाभाई गोहिल ने वोटिंग के दौरान अपना बैलेट पेपर वहां मौजूद बीजेपी नेता को दिखा दिया। कांग्रेस ने इसकी शिकायत की और नियमों के उल्लंघन की दलील देते हुए दोनों के वोट रद्द करने की मांग की। आखिरकार चुनाव आयोग ने कांग्रेस की दलील को सही ठहराया और फैसला उनके पक्ष में गया जिससे अहमद पटेल पांचवीं बार राज्यसभा पहुंचने में कामयाब हो सके। अहमद पटेल को कुल 44 वोट मिले हैं, उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार बलवंत सिंह राजपूत को हराया है।