गुजरात चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी किया विजन डॉक्यूमेंट

नई दिल्ली(8 दिसंबर): गुजरात विधानसभा चुनाव में पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार खत्म हो गया है। यहां पहले चरण में 9 दिसंबर को वोटिंग होनी है। इस बीच बीजेपी की ओर से पार्टी का विजन डॉक्यूमेंट जारी कर दिया गया है। 

- अरुण जेटली ने बीजेपी का विजन डॉक्यूमेंट जारी किया। उन्होंने बताया कि आखिरी बीजेपी का गुजरात को लेकर उनका प्लान क्या है।

-जेटली ने कहा कि आंकड़े ये बताते हैं कि गुजरात पिछले काफी समय से देश में सबसे तेजी से विकास करने वाला राज्य है, गुजरात के बाद जो दूसरे राज्यों का नंबर आता है उसमें काफी अंतर है। हमारी जो परफॉर्मेंस है वो आंकड़े बताते हैं। गुजरात में सामाजिक और आर्थिक दृष्टि से हर क्षेत्र के अंदर विकास जरूरी है।

-जेटली बोले कि विकास का एक दृष्टिकोण है। कल ही एजेंसी रेटिंग ने जो डेटा रिलीज किया है, जो देश में बड़े राज्य हैं, उसमें पांच साल से सिर्फ एक ही राज्य है- जिसकी ग्रोथ रेट एवरेज 10 फीसदी है। गुजरात में सामाजिक ध्रुवीकरण करने से राज्य के लिए नुकसान होगा, कांग्रेस इसी रास्ते पर चलती है तो गुजरात का और भी नुकसान होगा।

- वित्तमंत्री ने कांग्रेस के घोषणापत्र के बारे में कहा कि कांग्रेस ने जो 50 फीसदी से अधिक आरक्षण का किया है वह संवैधानिक दृष्टि से असंभव है, कांग्रेस के कुछ वायदे वित्तीय दृष्टि से पूरे नहीं हो सकते हैं। गुजरात को कुल रेवन्यू ही 90 हजार करोड़ का है, लेकिन कांग्रेस के वायदे के साथ गुजरात पर दबाव ही बढ़ेगा। 

- अरुण जेटली बोले कि कांग्रेस का विजन निराधार है, जो संभव नहीं हो सकता है। कांग्रेस ने 2008 में कहा था कि हम किसानों का कर्ज माफ करेंगे, कुल मिलाकर वो ऋण माफी में 1156 करोड़ रुपया ही गुजरात को दिया। हाल ही में जब क्रूड ऑयल के दाम बढ़े तो केंद्र ने राज्यों से पेट्रोल-डीजल पर ड्यूटी कम करने को कहा, लेकिन कांग्रेस शासित राज्यों ने पैसा कम करने से इनकार किया। 

- वित्त मंत्री बोले कि कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में केंद्र और राज्य सरकार की ही स्कीम को आगे बढ़ाने की बात कही है। मुद्रा योजना के तहत गुजरात में कई लाख लोगों लोन मिला है। बीजेपी का विजन डॉक्यूमेंट इस बात पर है कि जो हमने पिछले साल में यहां की ग्रोथ की है उस गति को किस तरह से आगे बढ़ाएं।

- BJP के प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाघानी ने कहा कि हम लोग कांग्रेस की तरह खोखले वादे नहीं करेंगे। हम जनता की जरूरत के अनुसार योजना बनाने पर काम करेंगे। उन्होंने कहा कि बीजेपी के विजन डॉक्यूमेंट में गुजरात के हर व्यक्ति और हर क्षेत्र का ध्यान रखा गया है।