260 करोड़ रूपए के घोटाले का आरोपी विनय शाह नेपाल से गिरफ्तार, हजारों लोगों से की धोखाधड़ी

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (26 नवंबर): नेपाल में कार्यरत खुफिया विभाग के सूत्रों के मुताबिक करोड़ों रुपये के चिटफंड घोटाले के आरोपी विनय शाह को गुजरात सीआईडी ने हिरासत में लिया है। विनय के मोबाइल लोकेशन से उसके ठिकाने की जानकारी पुलिस को मिली थी। उसके हिरासत में लेने की जानकारी के बाद कई जांच एजेंसी सतर्क हो गई है।   

उल्लेखनीय है कि विनय शाह ने हजारों लोगों के साथ धोखधड़ी की थी और उसे चूना लगाया था। इस बीच हिरासत की जानकारी गुजरात पुलिस के साथ भारतीय खुफिया एजेंसी आईबी को भी दी गई। आरोपी विनय शाह पर 260 करोड़ से ज्यादा ठगी करने का आरोप है। काफी समय से गुजरात की कई जांच एजेंसियां इस मामले की जांच में लगी थी। पिछले सप्ताह विनय शाह के नेपाल में छुपे होने की जानकारी खुफिया एजेंसी को मिली थी।  

गुजरात सीआईडी क्राइम के डीजी आशीष भाटिया ने बताया कि कानूनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद विनय शाह को जल्द ही भारत लाया जाएगा। विनय शाह के पास से बरामद डॉलर और यूरो की कीमत 34 लाख रुपये बताई जा रही है। सीआईडी क्राइम की एक टीम नेपाल के लिए रवाना होगी, ताकि विनय शाह को जल्द गुजरात लाया जा सके।

पुलिस के मुताबिक विनय शाह और उसकी पत्नी ईमेल के जरिये ठगी की वारदात को अंजाम देते थे। दोनों ईमेल से घर बैठे ऑनलाइन विज्ञापन देकर निवेश की राशि को चंद महीनों में ही दो से तीन गुना करने का लालच देते थे।

अहमदाबाद में विनय शाह ओर भार्गवी शाह के खिलाफ 10 एफआईआर दर्ज हो चुकी हैं। दोनों आर्चर केयर डीजी एजएलएलपी, वर्ल्ड क्लेवर एक्स सॉल्यूशन नाम की कंपनी चलाते थे। 4500, 9500, 25000 रुपये की तीन स्कीमें कंपनी चलाती थी। इसी राशि को दो-तीन गुना करने का झांसा देकर पति-पत्नी लोगों को चूना लगाते थे। अहमदाबाद के वस्त्रापुर के थलतेज में प्रेसिडेन्ट प्लाजा में आर्चर केयर के कार्यालय को पुलिस ने सील कर दिया है।