सरकार ने 30 सामानों के बदले GST रेट, GSTR की बढ़ी डेडलाइन

नई दिल्ली (9 सितंबर): GST काउंसिल की 21वीं बैठक में काउंसिल ने करीब 30 सामानों पर लगने वाले GST में बदलाव किया है। GST काउंसिल बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि इन बदलाव में सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को होगा जो आने वाले समय में छोटी कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि छोटी कार के खरीदारों पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं डाला गया है। वहीं मिड सेगमेंट की कारों के साथ बड़ी और एसयूवी कारों पर लगने वाले सेस को बढ़ा दिया है। सबसे ज्यादा एसयूवी पर लगने वाले सेस में बढ़ोतरी की गई है। एसयूवी पर सेस में 7 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।

1200 सीसी की पेट्रोल कारों और 1500 सीसी की डीजल कारों की दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। वहीं मिडसाइज की कारों पर लगने वाले कुल कर की सीमा पर 43 फीसदी से बढ़कर 45 फीसदी हो गई है। जबकि एसयूवी के लिए अब पहले के 43 फीसदी के मुकाबले 50 फीसदी का टैक्स देना होगा।

इसके साथ ही जुलाई के लिए फाइल होने वाले जीएसटीआर 1 की डेडलाइन को बढ़ा दिया गया है। पहले इसकी डेडलाइन 10 सिंतबर तक थी, जिसे अब बढ़ाकर 10 अक्टूबर कर दिया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि जुलाई महीने में सरकार को जीएसटी से कुल 95,000 करोड़ रुपये मिले।