GST: 1 जुलाई के बाद से इन सेवाओं पर लगेगा 0, 5, 12, 18, और 28% टैक्स

नई दिल्‍ली (23 जून): मोदी सरकार 30 जून की आधी रात को संसद का विशेष सत्र बुलाकर जीएसटी को लागू करने जा रही है। सरकार की तरफ से दावा किया जा रहा है कि इसके लागू होने के बाद से ही देश में लोगों की जिंदगी बदल जाएगी।

हालांकि देश के लोगों को अभी भी जीएसटी पर संशय है, क्योंकि किसी को भी इस बात की जानकारी साफ-साफ नहीं है कि जीएसटी के बाद उनकी जिंदगी में क्या बदलाव होने वाले हैं। ऐसे में न्यूज 24 ने अपने पाठकों के लिए विभिन्‍न वस्‍तुओं और सेवाओं पर लगने वाले टैक्‍स रेट की पूरी लिस्‍ट तैयार की है।

इस लिस्‍ट की मदद से पाठक आसानी से यह जान पाएंगे कि इस नई कर व्‍यवस्‍था के बाद किस वस्‍तु या सेवा के लिए कितना टैक्‍स और सेस देना होगा।

सेवाओं पर जीएसटी रेट...

0% GST Rate Services : नॉन-एसी ट्रेन टिकट, मेट्रो, बस, ऑटो, शिक्षा, स्वास्थ्य, धार्मिक और चैरिटेबल सेवाएं, टोल, बिजली, रिहायशी घर का किराया, पीएफआरडीए, ईपीएफओ और ईएसआईसी की सेवाएं, म्यूजियम, नेशनल पार्क में एंट्री, जनधन और अटल पेंशन जैसी सरकारी योजनाएं, 1,000 रुपए तक किराए वाले होटल, दूध, नमक, आटा, दाल, चावल जैसी चीजों की ढुलाई।

5% GST Rate Services : ट्रेन या ट्रक से माल ढुलाई, एसी ट्रेन टिकट, कैब सेवा, विमान का इकोनॉमी क्लास का टिकट, टूर ऑपरेटर सर्विसेज, विमान की लीजिंग, प्रिंट मीडिया में एडवर्टाइजिंग।

12% GST Rate Services : रेलवे कंटेनर से सामान ढुलाई, विमान का बिजनेस क्लास का टिकट, नॉन-एसी रेस्तरां में खाना, रोजाना 1000-2500 रुपए किराये वाला होटल, कॉम्प्लेक्स या बिल्डिंग का कंस्ट्रक्शन, पेटेंट अधिकार का अस्थायी ट्रांसफर।

18% GST Rate Services : फोन बिल, बैंकिंग, बीमा और अन्य फाइनेंशियल सर्विसेज, एसी और शराब लाइसेंस वाले रेस्तरां, आउटडोर कैटरिंग में खाने की सप्लाई, रोजाना 2500-5000 रु. किराए वाले होटल, सर्कस, क्लासिकल और फोक डांस, थियेटर और ड्रामा के 250 रु. से ज्यादा के टिकट, वर्क्स कॉन्ट्रैक्ट की कंपोजिट सप्लाई।

28% GST Rate Services : सिनेमा टिकट, थीम पार्क, वाटर पार्क, मेरी-गो-राउंड, गोकार्टिंग, कैसिनो, रेसकोर्स, बैले, आईपीएल जैसे स्पोर्ट्स इवेंट, फाइव स्टार या इससे अधिक रेटिंग वाले होटल के रेस्तरां, रोजाना 5,000 रुपए से अधिक रूम रेंट वाले होटल, गैंबलिंग।