आज से होटल में खाना खाने जाएं, तो बिल पर जरुर ध्यान दें

नई दिल्ली(15 नवंबर): जीएसटी दरों में हुआ बदलाव आज से लागू हो गया। जीएसटी काउंसिल ने अपनी 23वीं बैठक में 200 से भी ज्यादा उत्पादों के जीएसटी रेट में बदलाव किया। ऐसे में आप आज या आज के बाद होटल में खाना खाने जाएं, तो अपना बिल जरूर चेक करें। 

-जीएसटी काउंसिल ने एसी और नॉन-एसी होटलों पर लगने वाले जीएसटी को घटाकर 5 फीसदी कर दिया है। पहले जहां एसी वाले होटलों पर 18 फीसदी और नॉन-एसी होटलों पर 12 फीसदी जीएसटी लगता था, लेकिन अब  इसे दोनों के लिए 5 फीसदी कर दिया गया है।

-ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना है कि कहीं कोई होटल वाला आप से जीएसटी के पुराने रेट तो नहीं वसूल रहा है। क्योंकि अगर ऐसा हुआ, तो आपको ज्यादा पैसे चुकाने पड़ सकते हैं।

- रेस्टोरेंट और होटल वाले आप से कहीं ज्यादा बिल तो नहीं वसूल रहे, इसे चेक करने का आसान तरीका है। इसके लिए आपको सिर्फ अपना  बिल देखना है।

- आपको अभी भी 18 फीसदी जीएसटी चुकाना होगा। अगर आप किसी ऐसे होटल में खाना खाने जाते हैं, जहां एक कमरे का किराया एक रात के लिए 7500 रुपये से ज्यादा है, तो यहां आपको 18 फीसदी जीएसटी रेट अदा करना होगा। इसमें ज्यादातर फाइव स्टार होटल आते हैं। 

- फाइव स्टार होटल के अलावा आउटडोर कैटरिंग पर भी 18 फीसदी जीएसटी आपको देना होगा।  इस मामले में टैक्स स्लैब में कोई राहत नहीं दी गई है। हालांकि ये लोग इनपुट टैक्स क्रेडिट का फायदा ले सकते हैं।