BREAKING: वित्तमंत्री अरुण जेटली ने किया ऐलान, 1 जुलाई से लागू होगा जीएसटी

नई दिल्ली (16 जनवरी): वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एक प्रेस कांफ्रेंस करके साफ किया है कि 1 जुलाई से जीएसटी लागू होगा। उन्होंने कहा है कि जीएसटी से मिलने वाले टैक्स को केंद्र सरकार राज्य सरकारों के साथ साझा करेंगी।

पहले सरकार ने जीएसटी लागू करने की तारीख 1 अप्रैल 2017 बताई थी। हालांकि केंद्र और राज्यों के बीच गतिरोध की वजह से जीएसटी व्यवस्था को अप्रैल से लागू करना मुश्किल नजर आ रहा था। लिहाजा पहले से ही माना जा रहा था कि जीएसटी 1 अप्रैल से लागू नहीं हो पाएगा।

वस्तु एवं सेवाकर (GST) परिषद की आज हुई बैठक में केंद्र और राज्यों के बीच अधिकार क्षेत्र को लेकर बने गतिरोध को समाप्त किया गया। राज्य लगातार इस मांग पर अड़े हुए थे कि 1.5 करोड़ रुपये से कम टर्नओवर वाले व्यापारियों के टैक्स एसेसमेंट का अधिकार उन्हें मिले।

आज इस पर अहम फैसला हुआ जिसके तहत वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि 1.5 करोड़ रुपये से कम टर्नओवर वाले व्यापारियों का 90 फीसदी टैक्स एसेसमेंट का अधिकार राज्यों के पास होगा और 10 फीसदी केंद्र सरकार की एडमिनिस्ट्रेटिव मशीनरी करेगी। 1.5 करोड़ रुपये से ज्यादा टर्नओवर वाले व्यापारियों का टैक्स एसेसमेंट 50:50 के अनुपात में केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर करेंगी।सभी टैक्स हो जाएंगे खत्म, सिर्फ जीएसटी लगेगा:इसके लागू होते ही केंद्र को मिलने वाली एक्साइज ड्यूटी, सर्विस टैक्स सब खत्म हो जाएंगे। राज्यों को मिलने वाला वैट, मनोरंजन कर, लक्जरी टैक्स, लॉटरी टैक्स, एंट्री टैक्स, चुंगी वगैरह भी खत्म हो जाएगी।