ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर GST में मिल सकती है 2 फीसदी की छूट !

नई दिल्ली (28 अगस्त): ऑनलाइन ट्रांजेक्शन और डिजिटल पेमेंट आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है। सरकार डिजिटल या फिर कैशलेस पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए लोगों को GST में 2 फीसदी की राहत देने पर विचार कर रही है। इसके लिए 2000 तक का पेमेंट करने वालों को राहत मिलेगी। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक इसके लिए सरकार, वित्त मंत्रालय, आरबीआई, कैबिनेट सचिव और आईटी एंड इलेक्ट्रोनिक मंत्रालय के बीच बातचीत चल रही है। सरकार ने कहा कि वो हर तरह के डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देना चाहती है।

बताया जा रहा है कि सरकार के इस कवायद का मकसद ट्रांजेक्शन में कैश का प्रयोग कम से कम करना है। आपको बता दें कि पीएम मोदी ने भी 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से लोगों से आग्रह किया था कि वो कैश के इस्तेमाल में कमी लेकर के आएं। 

इससे पहले भी सरकार कई मौकों पर डिजिटल टांजेक्शन बढ़ाने को कह चुकी है। प्रधानमंत्री ने डिजिटल ट्रांजेक्शन में तेजी से हो रही बढ़ोतरी पर संतोष जताते हुए कहा कि इससे भ्रष्टाचार पर नकेल कसने में मदद मिल रही है। पीएम ने कहा कि डिजिटल ट्रांजेक्शन से भ्रष्टाचार को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। उन्हें खुशी है कि देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन का चलन बढ़ रहा है।