Blog single photo

GST काउंसिल की अहम बैठक कल, आमजन को राहत देने के मूड में सरकार

जीएसटी काउंसिल अपनी आगामी बैठक में ऑटोमोबाइल टायर्स पर टैक्स की दरों को 28 फीसद से घटाकर 18 फीसद कर सकती है। गौरतलब है कि जीएसटी काउंसिल की आगामी बैठक शनिवार को होनी है।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (21 दिसंबर): जीएसटी काउंसिल अपनी आगामी बैठक में ऑटोमोबाइल टायर्स पर टैक्स की दरों को 28 फीसद से घटाकर 18 फीसद कर सकती है। गौरतलब है कि जीएसटी काउंसिल की आगामी बैठक शनिवार को होनी है।

काउंसिल की ओर से यह कदम 28 फीसद की उच्चतम टैक्स ब्रैकेट को तर्कसंगत बनाने की समग्र योजना का हिस्सा माना जा सकता है, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कहा था कि सरकार 1200 से अधिक सेवाओं एवं वस्तुओं यानी 99 फीसद वस्तुओं पर जीएसटी की दरों को 18 फीसद या उससे कम करने की दिशा में काम कर रही है।

एक अधिकारी के मुताबिक, "ऑटोमोबाइल टायर्स पर 28 फीसद टैक्स की दर आम आदमी पर असर डालती है क्योंकि आखिरकार उसे की कर की अदायगी करनी होती है। 22 दिसंबर की बैठक का ओवरऑल फोकस आम आदमी पर जीएसटी के बोझ को कम करना है।"

वर्तमान में 28 फीसद की टैक्स ब्रैकेट में 34 वस्तुएं शामिल हैं। इस लिस्ट में आम इस्तेमाल की वस्तुएं शामिल हैं जैसे कि रबड़ के नए न्यूमैटिक टायर्स, डिजिटल कैमरा, एयर कंडीशनर, डिश वॉशिंग मशीन, टीवी के लिए सेट टॉप बॉक्स,मॉनीटर और प्रोजेक्टर्स के साथ साथ सीमेंट जैसे कंस्ट्रक्शन उत्पाद।

अधिकारी के मुताबिक सीमेंट पर जीएसटी की दर को 18 फीसद करने से सालाना सरकारी खजाने पर 20,000 करोड़ की लागत आएगी, फिर भी काउंसिल की ओर से इस पर आगे बढ़ने की संभावना है। गौरतलब है कि वर्तमान में जीएसटी की पांच दरें 0,5,12,18 और 28 फीसद है।

Tags :

NEXT STORY
Top