आम बजट से पहले आज जीएसटी काउंसिल की बैठक, लोगों को मिल सकती है अच्छी खबर

नई दिल्ली(18 जनवरी): आम बजट पेश होने से पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली लोगों को अच्छी खबर दे सकते हैं। आज जीएसटी काउंसिल की 25 वीं बैठक होने जा रही है। बैठक में  70 से ज्यादा चीजों पर जीएसटी की दरें कम की जा सकती है। 

- इनमें घरेलू चीजों, खेती में काम आने वाले सामान, सिंचाई से जुड़े हुए सामान और मशीनें, हथकरघा के सामान और सीमेंट और स्टील जैसी चीजों पर टैक्स की दरें कम हो सकती हैं। 

- जीएसटी की बैठक में एक और अहम मुद्दे पर चर्चा हो सकती है। रियल एस्टेट को जीएसटी में शामिल करने का फैसला। माना जा रहा है कि बैठक में जीएसटी काउंसिल इस बारे में कोई फैसला करके इसे लागू करने के लिए तारीख का ऐलान किया जा सकता है। हो सकता है इसके लिए 1 अप्रैल की तारीख तय की जाए। 

- जीएसटी के बारे में व्यापारियों और दुकानदारों की शुरू से यह शिकायत रही है कि उन्हें जीएसटी के लिए कई फॉर्म भरने पड़ते हैं। संभावना है कि जीएसटी काउंसिल जीएसटी के 3 फॉर्म को एक में ही शामिल कर लेगी जिससे यह प्रक्रिया आसान हो सके। फॉर्म भरने की दिक्कतों को लेकर सरकार को इतनी शिकायतें मिली थी कि बार-बार सरकार को जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की तारीख बढ़ानी पड़ी थी।