Blog single photo

GST: टीवी, मूवी टिकट सहित ये चीजें हुईं सस्‍ती, यहां देखें पूरी लिस्ट

दिल्ली में वित्तमंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में जीएसटी काउंसिल की बैठक में आम आदमी को बड़ी राहत देने का काम किया गया है। केंद्र ने 26 उत्पादों पर जीएसटी 18 फीसदी से घटाकर 12 या 5 फीसदी करने का ऐलान किया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद नई दरों का ऐलान किया है। हालांकि सीमेंट पर जीएसटी दरों में कमी नहीं की गई है। यह पहले की तरह 28% के दायरे में रहेगा।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (22 दिसंबर): दिल्ली में वित्तमंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में जीएसटी काउंसिल की बैठक में आम आदमी को बड़ी राहत देने का काम किया गया है।   केंद्र ने 26 उत्पादों पर जीएसटी 18 फीसदी से घटाकर 12 या 5 फीसदी करने का ऐलान किया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद नई दरों का ऐलान किया है। हालांकि सीमेंट पर जीएसटी दरों में कमी नहीं की गई है। यह पहले की तरह 28% के दायरे में रहेगा।  

बैठक के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री ने संवाददाता सम्मलेन को संबोधित करते हुए कहा कि कुल 33 वस्तुओं पर जीएसटी की दर घटाने का फैसला किया गया है। 26 उत्पादों पर जीएसटी 18 फीसदी से घटाकर 12 या 5 फीसदी किया गया। छह उत्पादों को जीएसटी के 28 फीसदी के स्लैब से 18 फीसदी पर लाया गया। वित्त मंत्री ने कहा कि सीमेंट पर दरें घटाने पर चर्चा नहीं हुई।

यहां देखें पूरी लिस्ट

-'32 इंच से नीचे के मॉनिटर, टेलीविज़न स्क्रीन्स और पावर बैंक को 28% से 18% किया गया है।’’

-फ्रोजन सब्जियों पर अब कोई जीएसटी नहीं लगेगा. पहले 5 फीसदी लगता था।

-फुटवियर 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी पर आ गए है।

-म्यूजिक बुक पर अब कोई जीएसटी नहीं लगेगा. पहले 5 फीसदी लगता था।

-थर्ड पार्टी इंश्योरेंस पर 18 फीसदी के मुकाबले 12 फीसदी जीएसटी लगेगा।

-100 रुपये से कम के सिनेमा टिकट पर जीएसटी दर जो 18 फीसदी है उसे घटाकर 12 फीसदी पर आ गई है. वहीं 100 रुपये से ज्‍यादा की टिकट पर 28 की जगह 18 फीसदी जीएसटी लगेगी।

-डिजिटल कैमरा, वीडियो कैमरे पर दरें 28% से 18% हुई।

-एयर टिकट जो धार्मिक यात्रा(हज यात्रा सहित) करते है उन्हें टिकट पर पहले 18 फीसदी जीएसटी लगता था। अब इकॉनमी क्लास में यात्रा पर 5 फीसदी और बिजनेस क्लास में यात्रा पर 12 फिसदी जीएसटी लगेगा।

-रीयूज्ड टायर्स पर जीएसटी दरें 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर दी गई है।

Tags :

NEXT STORY
Top