Blog single photo

घर खरीददारों को कल मिल सकता है बड़ा तोहफा

बीस फरवरी को जीएसटी काउंसिल की एक बैठक होने वाली है। जिसको लेकर यह कयास लगाए जा रहे हैं कि इसमें एक बड़ा ऐलान किया जा सकता है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, लोकसभा चुनावों से पहले घर खरीददारों

Photo: Google 

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (19 फरवरी): बीस फरवरी को जीएसटी काउंसिल की एक बैठक होने वाली है। जिसको लेकर यह कयास लगाए जा रहे हैं कि इसमें एक बड़ा ऐलान किया जा सकता है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, लोकसभा चुनावों से पहले घर खरीददारों को खुश करने के लिए अंडर कंस्ट्रक्शन रेजिडेंशियल प्रॉपर्टीज पर जीएसटी (GST) 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किया जा सकता है।

पिछले काफी दिनों से चर्चा चल रही है कि सरकार अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी और सीमेंट पर जीएसटी दर में कमी कर सकती है। अभी अंडर कंस्ट्रक्शन प्रॉपर्टी पर 12 प्रतिशत जीएसटी लगाया जाता है। सूत्रों की मानें तो जीओएम बिना इनपुट टैक्स क्रेडिट के 5 प्रतिशत जीएसटी लगाने के पक्ष में है। रियल एस्टेट सेक्टर और घर खरीददारों को राहत देने के लिए बना GOM पहले ही इस संबंध में बैठक कर चुका है। उस बैठक में अलग-अलग पहलुओं पर चर्चा की गई थी। दो दिन तक चली बैठक के बाद GOM ने अपनी सिफारिशें जीएसटी काउंटसिल को सौंप दी थीं।

अफोर्डेबल हाउसिंग पर भी राहत देने का मन

सूत्रों का दावा है कि सरकार अफोर्डेबल हाउसिंग पर भी राहत देने का मन बना रही है। जीओएम भी अफोर्डेबल हाउसिंग पर 3 प्रतिशत जीएसटी लगाने के पक्ष में है। यहां भी 3 प्रतिशत जीएसटी लगने पर इनपुट टैक्स क्रेडिट का फायदा नहीं मिलेगा। अभी अफोर्डेबल हाउसिंग पर 8 प्रतिशत जीएसटी लगता है। ऐसे में इसमें 5 प्रतिशत कटौती होने की उम्मीद है। जीएसटी काउंसिल की बैठक में इन सिफारिशों पर चर्चा होने की उम्मीद है।

NEXT STORY
Top