आम आदमी को बड़ी राहत, इन चीजों पर घटाई गई जीएसटी

Photo: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (22 दिसंबर): दिल्ली में वित्तमंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में जीएसटी काउंसिल की बैठक में आम आदमी को बड़ी राहत देने का काम किया गया है। पुड्डुचेरी मुख्यमंत्री नारायण सामी ने जानकारी देते हुए बताया है कि कुल 40 उत्पादों पर जीएसटी घटाया गया है। इसस पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी करीब 99 फीसदी चीजों पर जीएसटी 18 फीसदी या उससे भी कम करने का ऐलान कर चुके हैं।

पुड्डुचेरी मुख्यमंत्री नारायण सामी ने बताया कि 33 वस्तुओं को 18% के स्लैब से घटाकर 12% और 5% के स्लैब में डाला गया हैं, क्योंकि वे आम आदमी के जरूरत के सामान हैं। हालांकि कांग्रेस की मांग है कि जीएसटी को 18% के स्लैब से नीचे आ जाना चाहिए। इससे पहले सूत्रों के हवाले से यह खबर आ रही थी कि GST Council की बैठक में राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश ने 28% वाले ज्यादा उत्पादों पर GST घटाने के फैसले का विरोध किया था।

राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश ने राजस्व में भारी नुकसान का हवाला देते हुए जीएसटी घटाने का विरोध किया था। इस बैठक में तीनों राज्यों की ओर से अधिकारी शामिल थे । तीनों राज्यों की ओर से अधिकारियों ने council को मुख्यमंत्री का संदेश दिया।

इन चीजों पर घटाया गया GST:

-टायर, एलईडी टीवी, लीथियम बैटरी, वील चेयर, फुटवियर, फ्रोजन वेजिटेबल बिलियर्ड्स/स्नूकर आदि पर जीएसटी दरें घटाई गईंः वित्त मंत्री

-सिनेमा टिकट, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस आदि पर जीएसटी दरें घटाई गईंः वित्त मंत्री अरुण जेटली

-सीमेंट और ऑटो पार्ट्स को छोड़कर कुल 6 वस्तुओं को 28 फीसदी से 18 फीसदी जीएसटी स्लैब में लाया गयाः अरुण जेटली