देशभर में 1 जुलाई से लागू होगा GST, सभी राज्य सहमत

नई दिल्ली (3 जून): देशभर में 1 जुलाई से GST लागू हो जाएगा। GST परिषद की आज दिल्ली में हुई बैठक में सभी राज्यों ने इसे लागू करने पर अपनी सहमति जता दी है। बैठक के बाद केरल के वित्त मंत्री थॉमस इसाक ने कहा कि GSTव्यवस्था में बदलाव के दौर से गुजरने संबंधी नियमों को मंजूरी दे दी गई है और सभी 1 जुलाई से इसे लागू करने पर सहमत हो गए हैं। GST परिषद ने पिछले महीने 1,200 वस्तुओं और 500 सेवाओं को 5, 12, 18 और 28 फीसदी के कर ढांचे में फिट किया था।

1 जुलाई से GST लागू करने पर सभी राज्यों के सहमत होने संबंधी इसाक का बयान काफी अहम है, क्योंकि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था कि उनका राज्य नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था को उसके वर्तमान स्वरूप में लागू नहीं करेगा। पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा भी हालांकि इस बैठक में शामिल हुए।

इससे पहले शुक्रवार को ममता बनर्जी ने कहा था कि पश्चिम बंगाल की तृणमूल सरकार नई GST व्यवस्था का उसके वर्तमान स्वरूप में समर्थन नहीं करेगी और उनकी सरकार उसे समाज के सभी वर्गों के लिए उपयुक्त बनाने के वास्ते उसमें बदलाव करने की मांग करते हुए जेटली को पत्र लिखेगी।