ग्रीन पॉर्क में बने हैं यह रिकॉर्ड

कानुपर (21 सितंबर): करीब 50 हजार दर्शकों की क्षमता वाले कानुपर का ग्रीन पॉर्क मैदान अपने कई रिकॉर्ड्स के लिए जाना जाता है। न्यूजीलैंड के खिलाफ जब विराट कोहली पहली कानपुर के ग्रीन पार्क पर कदम रखेंगे तो फिर उनकी भी नजर होगी एक बड़े रिकॉर्ड पर, क्योंकि टीम इंडिया के हर बड़े कप्तान ने कानपुर के इस ग्रीन पार्क पर कुछ ना कुछ कारनामा किया है।

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान अजहर का ये सबसे पसंदीदा मैदान था। भारतीय बल्लेबाजों की तरफ से अजहर के नाम यहां सबसे बड़ा स्कोर है। 1986 में अजहर ने कानपुर के ग्रीन पार्क पर पहली बार 199 रनों की पारी खेली थी। इसके आलावा कानपुर के ग्रीन पार्क पर मोहिन्दर अमरनाथ, अंशुमन गायकवाड़, गुंडप्पा विश्वनाथ, पाली उम्रीगर, कपिल देव, वीरेंद्र सहवाग, दिलीप वेंगसरकर, राहुल द्रविड़, गौतम गंभीर और सुनील गावस्कर जैसे दिग्गज शतक जड़ चुके हैं।

अब तक इस मैदान पर 32 शतक लगे हैं, जिसमें से 19 शतक भारतीय खिलाड़ियों ने लगाए हैं। इस मैदान पर गुंडप्पा विश्वनाथ और अजरूद्दीन ने सबसे ज्यादा 3-3 शतक लगाए हैं। वहीं कपिल देव, पाली उमरीगर ने दो-दो शतक लगाए हैं। कपिल ने अपने टेस्ट करियर का सबसे बेस्ट स्कोर 163 रनों की पारी इसी मैदान पर खेली थी।

जाहिर है कानपुर के इस कर्मभूमि पर टीम इंडिया के कई दिग्गजों ने वो हासिल किया जो हर खिलाड़ी का सपना होता है। वैसे भी विराट की अगुवाई में टीम इंडिया अपना 500 वां टेस्ट मैच कानपुर के ग्रीन पार्क पर खेलने उतर रही है। विराट की नजर हैट्रिक पर है। टीम इंडिया ने अपने 300वें और 400वें टेस्ट में जीत हासिल की थी और अब बारी 500 वें टेस्ट की है।

वैसे भी खास मौके पर कानपुर का ये ग्राउंड टीम इंडिया के लिए सबसे खास साबित होता है। याद कीजिये साल 2009 की इस जीत को जब टीम इंडिया ने धोनी की कप्तानी में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट का 100 वां जीत हासिल किया था। हर कप्तान हर खिलाड़ी के नाम कानपुर के इस मैदान पर कुछ ना कुछ रिकॉर्ड है और कुछ ना कुछ कानपुर से जुड़ी यादें हैं। अब विराट भी कानपुर में 500 वें टेस्ट की सुनहरी यादों के साथ मैदान पर उतरने के लिए तैयार हैं।